1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. from next month new season taught in bihar children of classes one to five come with the consent of parents asj

अगले माह से बिहार में नये सत्र की पढ़ाई, अभिभावकों की सहमति से आयेंगे कक्षा एक से पांच तक के बच्चे

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बच्चे स्कूलों में जाकर पढ़ाई कर सकेंगे
बच्चे स्कूलों में जाकर पढ़ाई कर सकेंगे
फाइल

पटना. निजी स्कूलों में नये सत्र 2021-22 की पढ़ाई अगले महीने से शुरू होगी. इसके लिए स्कूलों ने तैयारी शुरू कर दी है. कक्षा एक से 12वीं तक के विद्यार्थियों की कक्षाएं पहले की तरह चलेंगी. जिन स्कूलों ने कक्षा एक से पांच तक के बच्चों की कक्षा नहीं शुरू की है, वे भी अप्रैल के पहले सप्ताह से इनकी पढ़ाई शुरू कराने जा रहे हैं. वर्तमान सत्र खत्म हो रहा है.

इस बीच अधिकतर निजी स्कूल अप्रैल से नये सत्र की पढ़ाई शुरू करने जा रहे हैं. वहीं, जिन स्कूलों में प्री-प्राइमरी की कक्षाएं नहीं शुरू हुई हैं, वे भी नये सत्र से बच्चों को स्कूल में बुला रहे हैं. जीडी गोयनका स्कूल के प्राचार्य मधुकर झा ने बताया कि पांच अप्रैल से कक्षा एक से 12वीं के बच्चों की क्लास शुरू होगी.

उन्होंने कहा कि सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार प्री-प्राइमरी के बच्चों की क्लास शुरू की जायेगी. एक साल बाद पूरी तरह से स्कूल खोलने की तैयारी शुरू कर दी है. प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष शमायल अहमद ने बताया कि नये सत्र में सभी कक्षाओं का संचालन शुरू होगा. दिशा-निर्देशों का पालन होगा.

सहमति पर बुलाये जायेंगे बच्चे

कई स्कूल कक्षा एक से पांच तक के बच्चों के लिए अभिभावकों की सहमति मांग रहे हैं. डॉन बॉस्को एकेडमी के प्राचार्य ने बताया कि 7 अप्रैल से कक्षा 6 से 12वीं के बच्चों को बुलाया जायेगा. इसके अलावा प्राइमरी सेक्शन के बच्चों को सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार बुलाया जायेगा.

सभी स्कूल एक से पांचवीं तक के बच्चों के लिए अभिभावकों से सहमति मांग रहे हैं. डीवाइ पाटिल स्कूल की प्रिसिंपल जयश्री अशोकन ने बताया कि अप्रैल से जूनियर व सीनियर सेक्शन की पढ़ाई शुरू होगी. प्राइमरी की पढ़ाई सहमति के आधार पर पांच अप्रैल से शुरू होगी.

निजी स्कूल फीस में पांच हजार तक की दे रहे छूट

कोरोना काल में अभिभावकों को हुई आर्थिक परेशानियों को देखते हुए शहर के विभिन्न स्कूल फीस में छूट दे रहे हैं. स्कूलों में ली जाने वाली एनुअल फीस पर यह छूट दी जा रही है. नॉट्रेडेम एकेडमी में क्लास 10वीं व 12वीं के बच्चों को फीस में छह हजार रुपये की छूट दी जा रही है. यहां अलग-अलग क्लास में ली जाने वाली फीस के अनुसार पांच से छह हजार रुपये की छूट दी जायेगी. इसके लिए अभिभावकों को स्कूल की ओर से मैसेज किया गया है.

जिन अभिभावकों ने फीस जमा कर दी है, उन्हें अगले इंस्टॉलमेंट में छूट की रकम माइनस कर दी जायेगी. वहीं, क्लास 10वीं और 12वीं के बच्चों के अकाउंट में कम की गयी फीस को वापस कर दिया गया है. इसके साथ ही संत जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल भी चौथे क्वार्टर में ली जाने वाली फीस में छूट दे रहा है. यहां क्लास वन में 1500 रुपये व कक्षा छह से 12वीं की फीस में दो हजार रुपये की छूट दी गयी है.

जिन अभिभावकों ने पूरे सेशन की फीस जमा कर दी है, उन्हें यह रकम अगले इंस्टॉलमेंट में कम कर दी जायेगी. इसके अलावा डॉन बॉस्को एकेडमी में एनुअल फीस में 1500 रुपये तक की छूट दी गयी है. संत कैरेंस हाइ स्कूल ने भी टर्म फीस व मिसलेनियस चार्ज के रूप में लिये जाने वाले 1300 रुपये माफ होंगे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें