1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. for the first time in bihar 369 women engineers were selected simultaneously bpsc released the list asj

बिहार में पहली बार एक साथ 369 महिला इंजीनियर चयनित, BPSC ने जारी की सूची

महिला दारोगा के बाद बिहार में अब एक साथ बड़ी संख्या में महिला इंजीनियरों का चयन हुआ है. एक साथ इतनी संख्या में महिलाओं का चयन पहली बार हुआ है. बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के इतिहास में पहली बार एक साथ 369 महिला इंजीनियरों का चयन हुआ है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
BPSC
BPSC
File Photos

पटना. महिला दारोगा के बाद बिहार में अब एक साथ बड़ी संख्या में महिला इंजीनियरों का चयन हुआ है. एक साथ इतनी संख्या में महिलाओं का चयन पहली बार हुआ है. बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के इतिहास में पहली बार एक साथ 369 महिला इंजीनियरों का चयन हुआ है.

असिस्टेंट इंजीनियर (असैनिक) के अंतर्गत सात विभागों-पथ निर्माण विभाग, पीएचइडी, लघु जल संसाधन विभाग, जल संसाधन विभाग, भवन निर्माण विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग और योजना एवं विकास विभाग के लिए कुल 1241 उम्मीदवारों का अंतिम रिजल्ट 24 अगस्त को जारी किया गया था, जिनमें 872 और 369 महिलाएं हैं.

इनमें अनारक्षित वर्ग के पुरुषों की संख्या 511 व महिलाओं की संख्या 192 है. एससी के पुरुषों की संख्या 116 व महिलाओं की संख्या 31 है. एसटी के पुरुषों व महिलाओं की संख्या दो-दो है. अति पिछड़ा वर्ग के पुरुषों की संख्या 172 व महिलाओं की संख्या 58 है.

पिछड़ा वर्ग के पुरुषों की संख्या 71 व महिलाओं की संख्या 21 है. पिछड़े वर्ग की महिलाओं की संख्या 65 है. बीपीएससी अधिकारियों ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महिलाओं की शिक्षा के लिए किये जा रहे प्रयासों व महिलाओं के लिए प्रदत्त 35% आरक्षण की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें