1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. flood havoc in areas around patna flood water spread in villages of mokama diyare asj

Bihar Flood - पटना के आसपास के इलाकों में बाढ़ का कहर, मोकामा दियारे के गांवों में फैला बाढ़ का पानी

Patna Flood - गंगा में उफान से मोकामा के दियारा के गांवों में बाढ़ का पानी फैल गया है. इसको लेकर लोग स्कूल भवन व अन्य ऊंचे स्थानों पर शरण ले रहे हैं. जंजीरा दियारा के कई लोग मवेशियों के साथ पलायन कर प्रखंड कार्यालय के पास टिके हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार की नदियों में ऊफान से राज्य के कई इलाकों में बाढ़ का संकट गहराया
बिहार की नदियों में ऊफान से राज्य के कई इलाकों में बाढ़ का संकट गहराया
प्रभात खबर

मोकामा. गंगा में उफान से मोकामा के दियारा के गांवों में बाढ़ का पानी फैल गया है. इसको लेकर लोग स्कूल भवन व अन्य ऊंचे स्थानों पर शरण ले रहे हैं. जंजीरा दियारा के कई लोग मवेशियों के साथ पलायन कर प्रखंड कार्यालय के पास टिके हैं.

कसहा दियारा पंचायत के ग्रामीणों ने बताया कि निचला इलाका पूरी तरह जलमग्न हो गया है. ग्रामीण सड़क से करीब दो फुट ऊपर पानी बह रहा है. इधर, जल स्तर लगातार बढ़ने को लेकर स्थानीय प्रशासन अलर्ट है. मोकामा घाट सीआरपीएफ ग्रुप केंद्र के पास गंगा किनारे विकसित शौर्य वन जलमग्न हो गया है.

मसौढ़ी : मोरहर नदी से पुलिया बही, संपर्क टूटा

मसौढ़ी. मोरहर नदी के जल स्‍तर बढ़ने से मीरचक, शिवचक के पास स्थित ह्यूम पाइप से बना पुलिया बह गया. इससे आधा दर्जन गांवों का संपर्क टूट गया. प्रखंड के मीरचक, शिवचक गांव के पास पूरब में मोरहर नदी बहती है. वहीं, पुनपुन व दरधा नदी का जल स्तर बुधवार को एक बार फिर बढ़ गया.

दोनों नदियां फिलहाल खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. धनरूआ में दरधा नदी बाढ़ को लेकर प्रशासन सतर्क हो गया है. देवधा के इमलिया के पास दरधा नदी का पानी तटबंध को ओवर टॉप करते हुए सड़क पर आ गयी. इसी बीच सीओ व ग्रामीणों ने ओवर टाॅप कर रहे पानी को बालू की बोरियां रख बंद किया.

फतुहा : फैला बाढ़ का पानी फसल डूबी, किसान परेशान

फतुहा. रूकुनपुर पंचायत के गंगापुर, खरफर, बैरया खुर्द, रुकुनपुर, भगवानपुर, दलनपुन, मोहम्मदपुर, दौलतपुर गांव में पुनपुन, महतमाईन नदी का पानी फैल गया. इससे सैकडों एकड़ में लगी धान की फसल डूब गयी है. स्थानीय अरविंद कुमार यादव, विनय कुमार, शैलेंद्र कुमार, पंकज कुमार, हेंमत सिंह, संजीत कुमार ने बताया की किसानों को भारी नुकसान हुआ है.

वही गंंगा और पुनपुन के जल स्तर में लगातार हो रही वृद्धि से नगर परिषद क्षेत्र के गोविंदपुर वार्ड न. 9 और 10 में पानी प्रवेश कर गया है. लोग घरों से निकलने के लिए बांस की चचरी पुल का उपयोग कर रहे हैं.

मनेर : बाढ़ प्रभावित क्षेत्र की बिजली आपूर्ति बंद

मनेर. बुधवार को छह पंचायतों में बाढ़ के पानी से घिरने के बाद दियारा क्षेत्र की बिजली बंद कर दी गयी है. मनेर विद्युत उपकेंद्र ने बाढ़ के पानी में बेतहाशा वृद्धि को देखते हुए और नाव परिचालन सहित बिजली करेंट से दुर्घटना रोकने के लिए बिजली बंद की गयी है.

वहीं बुधवार को मनेर स्थित गंगा नदी के जल स्तर में वृद्धि से दियारा के छह पंचायतों के अठारह से ज्यादा गांव सहित नगर पंचायत के दो गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है. वहीं रामपुर घाट के पास सोन नदी भर चुका है. रामपुर घाट पर के दुकानदार अपनी कीमती सामान हटाने लगे हैं.

म़ुक्तिधाम गुलबी घाट पर चढ़ा गंगा का पानी, शव जलाने में परेशानी

पटना सिटी. श्मशान घाट गुलबी घाट पर गंगा तट पर पानी चढ़ने की स्थिति में दाह संस्कार करने वालों को भी परेशानी हो रही है. स्थिति यह है कि पानी में ही मुक्तिधाम पर बनाये गये मचान पर शवों का दाह संस्कार किया जा रहा है.

बताया जाता है कि पानी सीढ़ी के पास पहुंच गया है. इतना ही नहीं विद्युत शवदाह गृह में भी गंगा का पानी जमा हो जाने की स्थिति में दो दिनों से मशीन से शव जलाने का काम ठप पड़ा है. ऐसे में लड़की से ही दाह संस्कार किया जा रहा है.लोगों ने प्रशासन से इस समस्या से निदान के लिए मांग की है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें