1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. ethanol now give employment to youth in bihar cm nitish kumar insists on making ethanol from sugarcane with corn asj

बिहार में अब इथेनॉल देगा युवाओं को रोजगार, सीएम नीतीश कुमार ने कहा- गन्ने के साथ मक्के से भी बनाये इथेनॉल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार के सीएम नीतीश कुमार
बिहार के सीएम नीतीश कुमार
FILE PHOTO

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाये जा रहे हैं. राज्य में इथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए पहले कार्यकाल में ही राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा था, लेकिन उस समय यह स्वीकार नहीं किया गया.

राज्य में इथेनॉल की काफी संभावनाएं हैं. इसके उत्पादन में गन्ना को प्राथमिकता में रखते हुए कार्य करें. इससे गन्ना उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा.

साथ ही मक्का से भी इथेनॉल उत्पादन के लिए काम करें. कृषि अवशेष से भी इथेनॉल उत्पादन के लिए आकलन कर उस पर कार्य करें. मुख्यमंत्री सोमवार को मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद सभाकक्ष में उद्योग विभाग की समीक्षा बैठक कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि इथेनॉल उत्पादन बिहार का ही आइडिया है. सीएम ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अब इस पर कार्य किये जा रहे हैं.

बिहार में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग की काफी संभावनाएं हैं. उन्होंने कहा कि कुशल श्रमिकों के माध्यम से राज्य सरकार के स्तर से चलायी जा रही पोशाक योजना के तहत बच्चों के लिए पोशाक बनाना, पेवर ब्लॉक के निर्माण को बढ़ावा देने जैसे कई अन्य कार्य को बढ़ावा देने से रोजगार के साथ ही लोगों की आमदनी भी बढ़ेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं के उच्च प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाये, ताकि वे नये उद्योग या व्यवसाय कर सकें. राज्य में नये उद्योग लगाने वालों को सरकार हर संभव मदद उपलब्ध करायेगी.

बैठक में उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने प्रस्तुतीकरण दिया. इसमें आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय-2 के अंतर्गत प्रस्तावित योजनाएं और उनके कार्यान्वयन की जानकारी दी गयी.

कलस्टर आधारित योजनाओं के अंतर्गत जिला औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना- 2020, दूसरे राज्यों से लौटे श्रमिकों की स्किल मैपिंग, कलस्टर उद्योग के बेतिया मॉडल के बारे में भी जानकारी दी गयी.

प्लास्टिक पार्क योजना और इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण कलस्टर योजना के संबंध में भी जानकारी दी गयी. राज्य में इथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कार्ययोजना, बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति-2016 के अंतर्गत अब तक की उपलब्धियों और राज्य में औद्योगिकीकरण को गति देने के संबंध में भी विस्तृत जानकारी दी.

बैठक में डिप्टी सीएम रेणु देवी, मुख्य सचिव दीपक कुमार, सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार, उद्योग सचिव नर्मदेश्वर लाल, सीएम के सचिव मनीष कुमार वर्मा, सचिव अनुपम कुमार, गोपाल सिंह आदि मौजूद थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें