1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. enrollment portal open in patna university late last night online applications be filled till 4 june rdy

पटना विश्वविद्यालय में कल देर रात खुल जायेगा नामांकन पोर्टल, चार जून तक भरे जायेंगे ऑनलाइन आवेदन

पटना विश्वविद्यालय में स्नातक नामांकन के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन 18 जून को किया जायेगा. स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन प्रो अनिल कुमार ने बताया कि इसमें जेनरल व वोकेशनल कोर्स के लिए एक ही दिन अलग-अलग समय पर एंट्रेंस टेस्ट ले लिया जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना विश्वविद्यालय
पटना विश्वविद्यालय
file pic

पटना विश्वविद्यालय में स्नातक (जेनरल व वोकेशनल कोर्स) 2022 सत्र के लिए नामांकन प्रक्रिया दो मई से शुरू होनी वाली है. एक मई को ही देर रात बारह बजे के बाद ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल को खोल दिया जायेगा. शुक्रवार को पटना विश्वविद्यालय के बीएन कॉलेज में देर शाम तक नामांकन को लेकर प्राचार्य प्रो राजकिशोर प्रसाद की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें नामांकन को सिलसिलेवार ढ़ंग से और पारदर्शी तरीके से किये जाने पर काफी देर तक विचार विमर्श किया गया. प्राचार्य के द्वारा कॉलेज के अन्य शिक्षकों से इस संबंध में सुझाव भी लिये गये. नामांकन के लिए एक कंबाइंड परीक्षा होगी.

18 जून को टेस्ट

स्नातक नामांकन के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन 18 जून को किया जायेगा. स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन प्रो अनिल कुमार ने बताया कि इसमें जेनरल व वोकेशनल कोर्स के लिए एक ही दिन अलग-अलग समय पर एंट्रेंस टेस्ट ले लिया जायेगा. वैसे फाइनल निर्णय नोडल संस्थान लेगी कि किस प्रकार से उक्त दोनों कोर्स के लिए टेस्ट आयोजित कराने हैं. इस विचार चल रहा है. दोनों के प्रश्न पत्र अलग-अलग होंगे. दोनों कोर्स के लिए छात्र अलग-अलग आवेदन भी करेंगे. जेनरल कोर्स में आवेदन करने वाले छात्रों के लिए 40 अंकों का जीएस व संबंधित विषय जिसमें वे ऑनर्स करना चाहते हैं, उससे 60 अंकों के प्रश्न पूछे जायेंगे. कुल सौ अंकों के प्रश्न पूछे जायेंगे. इसी प्रकार वोकेशनल कोर्स में सौ अंकों के सामान्य प्रश्न सभी के लिए कॉमन होंगे.

ऑनलाइन काउंसेलिंग पर चल रहा विचार

कोरोना की चौथी लहर की आशंका को देखते हुए ऑनलाइन काउंसेलिंग पर विचार चल रहा है. हालांकि अभी निर्णय नहीं लिया गया है. शनिवार को इस पर कोई ठोस निर्णय कर गाइडलाइन जारी होगी. छात्रों को आवेदन के दौरान ही अपने सभी प्रमाणपत्रों को ऑनलाइन अपडेट करने का ऑप्शन दिया जायेगा.

पीजी रेगुलर कोर्स के लिए एक जुलाई से भरे जायेंगे फॉर्म

पटना विश्वविद्यालय में पीजी के लिए 1 जुलाई से फॉर्म भरा जायेगा. 20 जुलाई तक छात्र ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे. पीजी में जिनमें लिखित परीक्षा का प्रावधान है वह 25 और 26 जुलाई को एंट्रेंस टेस्ट होगा. वहीं जिसमें स्नातक के अंक के आधार पर नामांकन होना है उसमें विषयवार मेरिट लिस्ट जारी कर नामांकन लिया जायेगा. एलएलबी का एंट्रेंस टेस्ट 18 जून को होगा. नामांकन के लिए अंतिम तिथि 20 अगस्त तक हैं. एक सितंबर से सत्र प्रारंभ होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें