1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. election of deputy chief deputy sarpanch chief and zip president in bihar after 18 december know the preparation of election commission rdy

बिहार में उपमुखिया, उपसरपंच प्रमुख व जिप अधयक्ष का चुनाव 18 दिसंबर के बाद, जानें निर्वाचन आयोग की तैयारी

Bihar News आयोग द्वारा सभी निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के बाद शपथ ग्रहण और आगे के निर्वाचन को लेकर कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में उपमुखिया, उपसरपंच प्रमुख व जिप अधयक्ष का चुनाव 18 दिसंबर के बाद
बिहार में उपमुखिया, उपसरपंच प्रमुख व जिप अधयक्ष का चुनाव 18 दिसंबर के बाद
FIle

बिहार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव अब अंतिम पड़ाव की ओर पहुंच गया है. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से अब सिर्फ अंतिम चरण का चुनाव कराया जाना है. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से पंचायत आम चुनाव में निर्वाचित सभी प्रतिनिधियों के नामों की सूची गजट में प्रकाशित कर दी जाय. इसके लिए आयोन ने सभी जिलों को 18 दिसंबर तक निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के नामों की सूची प्रकाशित करने की तिथि निर्धारित कर दी है.

अब इसके बाद पंचायती राज के निर्वाचित प्रतिनिधियों द्वारा अपने बीच से अप्रत्यक्ष नर्वाचन के माध्यम से उपमुखिया, उपसरपंच, प्रमुख, उप प्रमुख, जिलाध्यक्ष और जिला पर्षद के उपाध्यक्ष का चुनाव किया जाना है. आयोग द्वारा सभी निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के बाद शपथ ग्रहण और आगे के निर्वाचन को लेकर कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है.

जानकारों का कहना है कि 18 दिसंबर के बाद ग्राम पंचायत के उप मुखिया, जिला पर्षद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के निर्वाचन की तिथि घोषित कर दी जायेगी. उपमुखिया और उपसरपंच के निर्वाचन के लिए सदस्यों को तीन दिन पहले नोटिस देने के बाद निर्वाचन की तिथि का निधारण किया जाता है. इसी तरह से पंचायत समिति के सदस्यों को प्रमुख और उपप्रमुख के अलावा जिला पर्षद सदस्यों को जिला पर्षद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए सात दिन पहले नोटिस दिया जायेगा.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें