1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. eid prayers be held at gandhi maidan on may 3 after two years asj

दो वर्ष बाद गांधी मैदान में होगी ईद की नमाज, गेट नंबर 5, 7 और दस से होगा प्रवेश, जानें क्या है तैयारियां

पटना के डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने गांधी मैदान में साफ-सफाई, पार्किंग, विधि-व्यवस्था, जलापूर्ति, प्रकाश की व्यवस्था सहित विभिन्न बिंदुओं पर समीक्षा की व पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना के जिलाधिकारी
पटना के जिलाधिकारी
प्रभात खबर

पटना. कोरोना के कारण दो वर्ष तक गांधी मैदान में ईद की नमाज नहीं हो पायी थी, अब दो मई को यहां ईद की नमाज होगी. इसमें हजारों की संख्या में लोगों के भाग लेने की उम्मीद है. इसको लेकर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. मंगलवार को पटना के डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने गांधी मैदान में साफ-सफाई, पार्किंग, विधि-व्यवस्था, जलापूर्ति, प्रकाश की व्यवस्था सहित विभिन्न बिंदुओं पर समीक्षा की व पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया है. बुधवार को समाहरनालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में दिशा-निर्देश जारी किया गया है.

डीएम ने दिये निर्देश

डीएम ने पटना नगर निगम, नूतन राजधानी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी को गांधी मैदान की समय से एवं समुचित सफाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. नमाज अदा करने के वक्त धूल से नमाजियों को परेशानी न हो, इसके लिए उन्होंने गांधी मैदान में पानी का छिड़काव सुनिश्चित करने को कहा है. उन्होंने गांधी मैदान में गड्ढों की भराई एवं समतलीकरण करने को कहा है.

इन सब चीजों की करनी है व्यवस्था

पीएचइडी के कार्यपालक अभियंता को उक्त अवसर पर जलापूर्ति की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. जिला अग्निशाम पदाधिकारी को इस दौरान अग्निशमन दस्ते की प्रतिनियुक्ति करने, सिविल सर्जन को गांधी मैदान में चिकित्सा सुविधा एवं एंबुलेंस की व्यवस्था रखने और जिला नजारत उप समाहर्ता को सीसीटीवी कैमरा चालू हालत में रखने को कहा गया है.

दंडाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों की होगी प्रतिनियुक्ति

डीएम और एसएसपी ने कहा कि इस अवसर पर विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए दंडाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी. थानाध्यक्ष एवं सभी पदाधिकारी खुफिया तंत्र को सुदृढ़ रखेंगे, ताकि किसी भी तरह की अफवाह को फैलने से रोका जा सके. पुलिस अधीक्षक, यातायात वाहन की पार्किंग के लिए समुचित संख्या में यातायात पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करेंगे, ताकि यातायात अवरूद्ध न हो.

डीएम ने दिये निर्देश

  • पैदल अथवा वाहन के साथ आने वाले नमाजियों का प्रवेश गांधी मैदान के गेट नं 5, 7 एवं 10 से होगा.

  • पुलिस अधीक्षक, यातायात गांधी मैदान के उत्तर-पूर्वी एवं पूर्वी-दक्षिणी भाग में वाहनों के लिए पार्किंग स्थल चिन्हित करते हुए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे.

  • भवन कार्यपालक अभियंता गांधी मैदान थानाध्यक्ष से समन्वय स्थापित कर पार्किंग क्षेत्र का बैरिकेडिंग कराना एवं गड्ढों को भरना, समतलीकरण सुनिश्चित करेंगे.

  • कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, यांत्रिकी अध्यक्ष, नमाज-ए-इदैन कमेटी महमूद आलम से समन्वय स्थापित कर नमाज अदा करने के दिन गांधी मैदान में चिन्हित स्थलों पर तीन पानी का टैंकर लगाना सुनिश्चित करेंगे. साथ ही कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, पूर्वी चिन्हित स्थलों पर चार वाटर एटीएम ससमय लगायेंगे.

  • कार्यपालक पदाधिकारी, पटना नगर निगम, नूतन राजधानी अंचल, पटना गांधी मैदान स्थित नमाज स्थल एवं उसके आसपास के क्षेत्रों की साफ-सफाई/अधिष्ठापित हाईमास्ट लाईट को ऊर्जान्वित कराना/आवारा पशुओं के गांधी मैदान में प्रवेश को रोकना सुनिश्चित करेंगे. साथ ही नमाज के पूर्व से ही समीपवर्ती आंतरिक सड़कों पर पानी छिड़काव कराएंगे.

  • जिला नजारत उप समाहर्ता/प्रबंधक, गांधी मैदान अधिष्ठापित सभी सीसीटीवी कैमरा चालू हालत में रखेंगे.

  • ईद के नमाज के अवसर पर आकस्मिक स्थिति से निबटने के लिए गांधी मैदान में डॉक्टर, पारा मेडिकल स्टाफ एवं आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं के साथ पांच एम्बुलेंस सिविल सर्जन प्रतिनियुक्त करेंगे. चार एम्बुलेंस गांधी मैदान के गेट नं0 1, 5, 7 एवं 10 के पास रखी जाएगी एवं एक एम्बुलेंस जिला नियंत्रण कक्ष के परिसर में उपलब्ध रहेगी.

  • जिला अग्निशमन पदाधिकारी, पटना को निर्देशित किया गया कि ईद की नमाज के अवसर पर आकस्मिक स्थिति से निबटने के लिए गांधी मैदान में दो फायर दस्ता एवं जिला नियंत्रण कक्ष में एक फायर दस्ता प्रतिनियुक्त करना सुनिश्चित करेंगे.

  • अपर जिला दण्डाधिकारी, विधि-व्यवस्था ससमय पर्याप्त संख्या में पुलिस बल एवं दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करेंगे.

ये भी थे मौजूद

निरीक्षण के दौरान डीएम और एसएसपी के साथ उप विकास आयुक्त, नगर पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्त्ता आपदा प्रबंधन, अपर जिला दंडाधिकारी विधि-व्यवस्था, पुलिस अधीक्षक यातायात, एसडीओ पटना सदर, अध्यक्ष नमाज-ए-इदैन कमेटी, कार्यपालक पदाधिकारी पटना नगर निगम, विद्युत कार्यपालक अभियंता, कार्यपालक अभियंता, पीएचइडी सहित अनेक पदाधिकारी भी उपस्थित थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें