1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. effect of scorching heat and heat wave groundwater level dropped in five districts of bihar rdy

भीषण गर्मी और हीट वेव का असर, बिहार के पांच जिलों में गिरा भूजल स्तर, मैदानी इलाकों में भी दिक्कत

गोपालगंज, बक्सर,दरभंगा, बेगूसराय, बांका, मुंगेर और जहानाबाद में का जल स्तर भी काफी हद तक कम हो गया है. इसी तरह से गर्मी रही, तो इन जिलों में भूजल में गिरावट तेजी से होने की संभावना है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जलस्तर गिरने के कारण चापाकल से पानी नहीं निकल रहा.
जलस्तर गिरने के कारण चापाकल से पानी नहीं निकल रहा.
प्रभात खबर

पटना. राज्य में भीषण गर्मी व हीट वेव से लोग परेशान हैं. तापमान बढ़ते देख पीएचइडी ने सभी अधिकारियों को अलर्ट किया है. विभाग की ओर से जारी 15 अप्रैल की भूजल की रिपोर्ट के मुताबिक अभी राज्यभर में 2019 में जिस तरह से भूजल का स्तर 47 फुट तक गया था, वैसी स्थिति अभी किसी जिले की नहीं है, लेकिन 2021 अप्रैल की तुलना हम 2022 अप्रैल की रिपोर्ट से करें, तो गया, औरंगाबाद, जमुई, सीतामढ़ी एवं सहरसा में पांच इंच से पांच फुट तक भूजल नीचे चला गया है. वहीं, गोपालगंज, बक्सर,दरभंगा, बेगूसराय, बांका, मुंगेर और जहानाबाद में का जल स्तर भी काफी हद तक कम हो गया है. इसी तरह से गर्मी रही, तो इन जिलों में भूजल में गिरावट तेजी से होने की संभावना है.

मुखिया व जनप्रतिनिधियों से लिया जा रहा है फीडबैक

पीएचइडी मुख्यालय पर भूजल के लिए बनी निगरानी टीम को विभाग की ओर से मुखिया एवं जनप्रतिनिधियों से फीडबैक लेने का निर्देश दिया गया है, ताकि भूजल में गिरावट की सभी जानकारी तुरंत मिल सके. दूसरी ओर, हर घर नल का जल से जुड़े लाभुकों से भी इस संबंध में फीडबैक लिया जा रहा है. यहां से मिले फीडबैक की सूचना जिलों में तैनात अधिकारी को हर दिन वाट्सएप पर भेजा जा रहा है.

इन जिलों में घट रहा जल स्तर

गोपालगंज, बक्सर,दरभंगा, बेगूसराय, बांका, मुंगेर और जहानाबाद में भूजल नीचे आया है. वहीं, गया, औरंगाबाद, जमुई, सीतामढ़ी और सहरसा में तीन फुट तक जल स्तर घटा है. गोपालगंज, बक्सर, दरभंगा, बेगूसराय, बांका, मुंगेर और जहानाबाद में जल स्तर बहुत तेजी से घट रहा है.

यहां अभी बेहतर है भूजल का स्तर

नालंदा, नवादा, अरवल, रोहतास, कैमूर, शेखपुरा, लखीसराय, मुजफ्फरपुर, पटना पश्चिम, पटना पूर्व

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें