1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. education minister is fond of revolvers the transport minister does not have any car his cabinet colleagues are richer than chief minister nitish kumar asj

रिवाॅल्वर के शौकीन हैं शिक्षा मंत्री, परिवहन मंत्री के पास नहीं है कोई गाड़ी, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अमीर हैं उनके कैबिनेट सहयोगी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मुख्यमंत्री और दोनों उप मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री और दोनों उप मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री समेत सभी मंत्रियों ने गुरुवार को वर्ष 2020 में अर्जित अपनी संपत्तियों को सार्वजनिक कर दिया. वेबसाइट पर जारी संपत्ति के आंकड़ों के मुताबिक कोई हथियार का शौकीन है, तो किसी को गहनों का शौक है. डिप्टी सीएम के पास चार-चार वाहन हैं, तो वहीं परिवहन मंत्री शीला कुमारी के पास एक भी वाहन नहीं है. कृषि मंत्री के पास शहर में अपना कोई मकान नहीं है. पढ़िए विस्तृत रिपोर्ट.

परिवहन मंत्री के पास नहीं है कोई गाड़ी

राज्य की परिवहन व्यवस्था संभाल रहीं शीला कुमारी के पास एक भी गाड़ी नहीं है. मंत्री और उनके पति को मिला दें तो उनके पास खेती के लायक लगभग 30 एकड़ जमीन है. एक करोड़ से अधिक के दो फ्लैट है. खुद 50 हजार नकदी तो पति के पास मात्र चार हजार नकदी है.

रिवाॅल्वर के शौकीन हैं शिक्षा मंत्री

शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी और उनकी पत्नी नीता केशकर के पास अचल संपत्ति नहीं है. उनके पास अचल संपत्ति में केवल पैतृक संपत्ति बतौर पांच एकड़ जमीन है. हालांकि पति और पत्नी मिलाकर दोनों के पास चल संपत्ति में कुल दो करोड़ 76 लाख 44 हजार 597 रुपये है. विशेष तथ्य यह है कि मंत्री अशोक चौधरी एवं उनकी पत्नी नीता केशकर के पास रिवाॅल्वर है. अशोक चौधरी के पास डेढ़ करोड़ की संपत्ति है.

राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत के पास करोड़ों की जमीन

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री राम सूरत कुमार लाखों का कैश और करोड़ों रुपये के जमीन के मालिक हैं. मिल- पेट्रोल पंप सहित कई कंपनियों मालिक हैं. बतौर मंत्री उन्होंने जो संपत्ति घोषित की है उसके अनुसार 17 करोड़ से अधिक चल- अचल संपत्ति है. इनमें हिंदू संयुक्त परिवार की संपत्ति भी शामिल है तो आवासीय व अन्य जमीन की कीमत भी शामिल है. उनके पास 15 लाख , 54 हजार 123 रुपये की नगदी है.

डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद के पास चार वाहन

पति-पत्नी के पास 30 लाख 37 हजार की चल संपत्ति, एक करोड़ 18 लाख की अचल संपत्ति के मालिक डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद कुल एक करोड़ 48 लाख रुपये की चल व अचल संपत्ति के मालिक हैं. इनमें पत्नी के नाम जमा संपत्ति भी शामिल है. इनके पास मात्र 54 हजार और उनकी पत्नी के पास 44 हजार रुपये कैश है.

डिप्टी सीएम ने तीन लाख रुपये एलआइसी में इनवेस्ट कर रखे हैं. वहीं उनके तीन बैंक खातों को मिला कर तीन लाख 89 हजार के लगभग की राशि जमा है. उनके पास लगभग 13 साल पुरानी बेलोरो, टाटा इंडिगो, स्कार्पियों और 2016 मॉडल की एक इनोवा गाड़ी भी है.

इसके अलावा डिप्टी सीएम के पास लगभग ढाई लाख की कीमत की 50 ग्राम सोने की ज्वेलरी है, जबकि उनकी पत्नी के पास लगभग 20 लाख का सोना है. पत्नी रेणु प्रसाद के पार कटिहार में लगभग 30 लाख की जमीन है.

सोना-चांदी की शौकीन हैं उप मुख्यमंत्री रेणु देवी

उप मुख्यमंत्री व पंचायती राज मंत्री रेणु देवी सोना-चांदी की शौकीन हैं. उनके पास कुल 50 लाख सात हजार 161 रुपये की चल संपत्ति में निवेश व जमा कराया है. साथ ही उनके पास बेतिया और पटना में जमीन भी है.

मंत्री के पास एक पिस्टल और राइफल भी है. सरकार द्वारा मंत्रियों की संपत्तियों को सार्वजनिक किया गया है. इसमें मंत्री ने बैंकों में दो लाख 91 हजार 130 रुपये जमा कराया है जबकि एनएसएस में 11 लाख 21 हजार का एनएसएस आदि में निवेश किया है.

मंत्री के पास सात लाख 34 हजार की स्कॉर्पियो है. 150 ग्राम सोना जिसका मार्केट ‌वैल्यू 23 लाख 82 हजार 510 रुपये जबकि डेढ़ किलो चांदी है जिसका मार्केट वैल्यू 70 हजार है. एक पिस्टल है जिसकी कीमत एक लाख पांच हजार जबकि एक राइफल है जिसकी कीमत 52 हजार 756 रुपये है. टीवी, फ्रीज, कंप्यूटर आदि के ढाई लाख के उपकरण हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें