1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. education department recommends action on magadha university vc home department fears tampering with evidence rdy

मगध विवि के वीसी पर शिक्षा विभाग ने कार्रवाई की सिफारिश की, गृह विभाग ने सबूतों से छेड़छाड़ की आशंका जतायी

Bihar News गृह विभाग के इसी पत्र के आधार पर शिक्षा विभाग ने कुलपति के खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा की है. वहीं राज्य की स्पेशल विजिलेंस यूनिट ने अभी तक जांच प्रतिवेदन राजभवन को उपलब्ध नहीं कराया है.

By Radheshyam Kushwaha
Updated Date
मगध यूनिवर्सिटी (एमयू)
मगध यूनिवर्सिटी (एमयू)
Prabhat khabar

Bihar News: निगरानी के घेरे में आये मगध विवि के कुलपति प्रो राजेंद्र प्रसाद की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. एक ओर जहां शिक्षा विभाग ने कुलपति के खिलाफ राजभवन को कार्रवाई की सिफारिश की है, वहीं राजभवन ने भी वीसी के खिलाफ चल रही जांच रिपोर्ट विजिलेंस से मांगी है. गृह विभाग की विशेष शाखा ने गुरुवार को शिक्षा विभाग को एक पत्र भेजा है . पत्र में आशंका व्यक्त की गयी है कि कुलपति अपने पद पर रहते हुए आय से अधिक संपत्ति के मामले में साक्ष्यों के साथ छेड़छाड़ एवं गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं.

गृह विभाग के इसी पत्र के आधार पर शिक्षा विभाग ने कुलपति के खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा की है. वहीं राज्य की स्पेशल विजिलेंस यूनिट ने अभी तक जांच प्रतिवेदन राजभवन को उपलब्ध नहीं कराया है. दरअसल अभी तक की जांच में कुलपति राजेंद्र प्रसाद के खिलाफ क्या-क्या मिला है, इस बारे में राजभवन जानना चाहता है. राजभवन को अभी तक विजिलेंस ने केवल एफआइआर सौंपी है.

राज्यपाल के लौटने के बाद सीएम की चिट्ठी पर होगी जांच

पटना. मौलाना मजहरूल हक अरबी-फारसी विश्वविद्यालय में वित्तीय अनियमितताओं की जांच के लिए मुख्यमंत्री की चिट्ठी पर राज्यपाल फागू चौहान के पटना लौटने पर कार्रवाई होगी. फिलहाल राजभवन राज्यपाल फागू चौहान के दिल्ली से लौटने का इंतजार कर रहा है. राज्यपाल के विमर्श के बाद इस मामले में जांच के लिए कमेटी बनायी जायेगी. दरअसल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस मामले में जांच के लिए राज्यपाल को चिठ्ठी लिखी है.

अरबी-फारसी विवि के कुलपति प्रो कुद्दुस ने विश्वविद्यालय के वित्तीय और प्रशासनिक कुप्रबंधन पर मुख्यमंत्री को चिट्ठी लिख कर अवगत कराया था. इस संबंध में राज्यपाल के सचिव रोबर्ट एल चोंग्थू ने कहा कि विजिलेंस यूनिट से मगध वीसी के खिलाफ चल रही जांच के सभी प्रतिवेदन मांगे हैं. इस प्रतिवेदन के आधार पर राजभवन अपना निर्णय लेगा. अरबी-फारसी विवि के संदर्भ में कुलाधिपति के पटना लौटने के बाद इस पर निर्णय लिया जायेगा.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री से मिले राज्यपाल

पटना . राज्यपाल फागू चौहान और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के बीच गुरुवार को नयी दिल्ली में बैठक हुई. मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि इस बैठक में बिहार के सर्वांगीण विकास पर चर्चा हुई. साथ ही उन्होंने बताया कि नयी शिक्षा नीति, 2020 को लागू करने और शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के मुद्दों पर भी बातचीत हुई है. राज्यपाल फागू चौहान बीते रोज केंद्रीय मंत्री से मिलने के लिए दिल्ली गये थे. इस संदर्भ में कयास लगाये जा रहे थे कि बिहार के विवि में वित्तीय कुप्रबंधन के संदर्भ में कुछ चर्चा होगी. हालांकि इस मुलाकात के बाद इस संदर्भ में किसी तरह की जानकारी नहीं मिली है.

राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि मगध विवि के कुलपति पर निगरानी के छापे के बाद उन्हें अविलंब बर्खास्त किया जाना चाहिए. मजहरुल हक विश्वविद्यालय के पूर्व प्रभारी कुलपति के खिलाफ वर्तमान कुलपति ने कॉपी खरीद घोटाले के जो आरोप लगाये हैं, उनकी निष्पक्ष जांच होनी चाहिए. एनडीए सरकार भ्रष्टाचार पर जीरो टालरेंस की नीति पर ही चलेगी.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें