1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. e banking facility be available in bihar post offices from next month asj

बिहार के डाकघरों में अगले माह से मिलेगी इ-बैंकिंग की सुविधा, इ-पेमेंट करना होगा आसान

डाकघर के खाता धारक भी गूगल पे से शीघ्र भुगतान कर पायेंगे. इसके बाद पेंशन व मनरेगा के श्रमिकों को सबसे से अधिक लाभ होगा. इसके लिए सिस्टम को अपडेट करने का काम शुरू हो चुका है. इ-बैंकिंग सेवा में निफ्ट को भी शामिल किया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पोस्ट ऑफिस
पोस्ट ऑफिस
फाइल

पटना. सूबे में मई के पहले सप्ताह से डाकघर के करोड़ों खाताधारकों को इ-बैंकिंग की सुविधा मिलनी शुरू हो जायेगी. इसके बाद डाकघर के खाता धारक भी गूगल पे से शीघ्र भुगतान कर पायेंगे. इसके बाद पेंशन व मनरेगा के श्रमिकों को सबसे से अधिक लाभ होगा. इसके लिए सिस्टम को अपडेट करने का काम शुरू हो चुका है. इ-बैंकिंग सेवा में निफ्ट को भी शामिल किया गया है.

बैंकों की तर्ज पर इ-बैंकिंग की सुविधा

डाक विभाग ग्राहकों को यह सेवा मई के पहले सप्ताह में उपलब्ध कराने जा रहा है. डाकघर की बचत बैंक में गांव के लोग छोटी-छोटी राशि जमा करते हैं. पेंशन डाकघर के बचत खाते में आती है. किसान विकास पत्र व डाकघर की अन्य बचत योजना के पूरे होने पर डाकघर के बचत खाता में रुपये जमा कर देते हैं. डाक विभाग बचत खाताधारकों को अन्य बैंकों की तर्ज पर इ-बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है.

यूजर आइडी उपलब्ध करवाया जायेगा.

जानकारी के अनुसार इसके लिए बचत खाता धारकों को मोबाइल पर एप डाउन लोड करना होगा. पंजीयन कराने के बाद एसएमएस द्वारा यूजर आइडी उपलब्ध करवाया जायेगा. इसके बाद ग्राहक गूगल पे, फोन पे के अलावा अन्य इ-पेमेंट कर पायेंगे. इ-बैंकिंग द्वारा डाकघर में जमा कैश को किसी बैंक के खाते में भेज सकेंगे. पेंशनधारक डाकघर से रुपये निकालने के बजाय इ-पेमेंट कर दवाई आदि मंगा सकते हैं.

जल्द मिलेगी सुविधा

बिहार सर्किल के पोस्ट मास्टर जनरल अदनान अहमद ने बताया कि डाक विभाग डाकघर के खाताधारकों को इ-बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सिस्टम को अपडेट करना का काम शुरू हो गया है. मई के पहले सप्ताह से डाकघर के खाताधारकों को इ-बैंकिंग की सुविधा मिलनी शुरू हो जायेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें