1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. domestic dispute growing due to social media friendship weddings breaking up know how the marital life is impacting asj

सोशल मीडिया के कारण बिखड़ रहा परिवार, टूट रहीं शादियां, जानिये कैसे पड़ रहा है वैवाहिक जीवन पर असर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक
सांकेतिक

पटना . शादी का रिश्ता सभी ताउम्र निभाना चाहते हैं. अब तक पति-पत्नी के बीच के विवाद घरेलू होते थे. लेकिन अब इन विवादों पर सोशल मीडिया का असर साफ-साफ दिख रहा है.

सोशल मीडिया से होने वाली दोस्ती आज वैवाहिक जीवन पर गहरा असर कर रही है. नतीजा यह है कि कई मामलों में पति परिवार छोड़ कुछ माह पहले सोशल मीडिया से बनी दोस्त के साथ रहने चले गये हैं.

महिला हेल्पलाइन में इस तरह के मामले हर माह देखने को मिल जाते हैं. कुछ मामले तो ऐसे हैं, जहां 20 साल से अधिक समय तक वैवाहिक जीवन जीने के बाद उनकी शादी टूट चुकी है.

केस -1

पटना सिटी में रहने वाले रिटायर्ड नेवी ऑफिसर की पत्नी पेशे से टीचर है. शादी के 17 साल हो चुके हैं. पति की एक महिला से सोशल मीडिया से दोस्ती हुई और फिर अफेयर. इसके बाद पति ने पहले सारे पैसे ट्रांसफर कर लिया और पत्नी और बेटे को छोड़ कर चला गया.

केस -2

40 साल की शादी के बाद दानापुर की एक महिला पति के दूसरी महिला के साथ रहने की शिकायत की. महिला ने बताया कि उनका भरा-पूरा परिवार है, जिसमें बेटे और बहू हैं. कुछ दिनों तक मामले की काउंसेलिंग हुई, लेकिन पति ने अलग होने की बात की.

महिला हेल्पलाइन की काउंसेलर साधना सिंह ने बताया कि कई ऐसे लोग हैं जो एक्सट्रा मैरिटल अफेयर के रिश्ते में रहते हुए कई तरह के इंडिकेशन देते हैं.

इनमें पारिवारिक जिम्मेदारियों से दूरी, मोबाइल पर ज्यादा समय बिताना, अलग-अलग रहना और खुद के फिजिकल अपियरेंस पर ध्यान देना शामिल हैं. ज्यादातर मामलों में हम पूरी कोशिश करते हैं कि काउंसेलिंग से रिश्ते सुलझ जाये.

महिला हेल्पलाइन की प्रोजेक्ट मैनेजर प्रमिला ने कहा कि हमारे यहां एक्सट्रा मैरिटल अफेयर के मामले आते हैं. इनमें ज्यादातर मामलों में जान-पहचान वाले और कुछ मामलों में सोशल मीडिया की दोस्ती शामिल हैं.

महिलाएं अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाने में उलझी रहती हैं और पुरुष सोशल मीडिया पर चैटिंग और फ्रेंडशिप करते हैं.

इस तरह के रिश्तों में लालच और चकाचौंध होता है जो एक उम्र के बाद ढल जाता है. पुरुषों को परिवार के महत्व और अपने दायित्व को समझना होगा. लंबी शादी तोड़ने वाले पुरुषों के लिए कड़े कानून लाने की जरूरत है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें