1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. do not be deterred in preparation for flood protection cm nitish kumar said i come to the ground and review asj

बाढ़ सुरक्षा की तैयारी में न हो कोताही, सीएम नीतीश कुमार बोले- मैं खुद जमीन पर आकर लूंगा जायजा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीएम नीतीश कुमार
सीएम नीतीश कुमार
प्रभात खबर

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को गंगा उद्वह योजना के तहत गंगा नदी के पानी को शुद्ध पेयजल के रूप में राजगीर, बोधगया, गया और नवादा तक पहुंचाने के काम में तेजी लाने को कहा है. साथ ही बाढ़ से सुरक्षा को लेकर निगरानी बरतने का सीएम ने आदेश दिया है.

बुधवार को एक अणे मार्ग स्थित संवाद में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जल संसाधन विभाग की समीक्षा बैठक की. समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति सामान्य होने के बाद निर्माणाधीन परियोजनाओं का स्थल पर जाकर वह जमीनी जायजा लेंगे, जो कार्य पूर्ण हो गये हैं, उसे भी देखेंगे.

मुख्यमंत्री ने बाढ़ प्रक्षेत्र में चलायी जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं की सतत निगरानी करते रहने का निर्देश दिया, ताकि बचे हुए कार्य तेजी से पूर्ण हो सकें. उन्होंने कहा कि तटबंधों के ऊंचीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं पक्कीकरण कार्य को प्राथमिकता में रखते हुए पूरा करें.

बाढ़ से सुरक्षा के लिए बचे हुए सभी कटाव निरोधक कार्य एवं बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य को जल्द पूरा करने का भी निर्देश दिया. सीएम ने बाढ़ की स्थिति में तटबंधों की निगरानी के लिए विशेष सतर्कता बरते जाने तथा शहरों के गंदा पानी को नदी में नहीं गिराये जाने का निर्देश दिया. उन्होंने एसटीपी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से पानी का उपयोग सिंचाई के लिए किये जाने का निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि वाल्मीकिनगर को इको टूरिज्म का सेंटर बनाना चाहते हैं. वाल्मीकिनगर में एक तरफ नदी है, तो दूसरी तरफ पहाड़ और जंगल हैं, वहां का दृश्य बहुत सुंदर और मनोरम है. समीक्षा के दौरान जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस ने प्रजेंटेशन के जरिये जल संसाधन विभाग की महत्वाकांक्षी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी.

उन्होंने सात निश्चय पार्ट–2 के तहत हर खेत तक सिंचाई का पानी योजना, गंगा जल उद्वह योजना, सिंचाई प्रक्षेत्र की निर्माणाधीन योजनाएं, बाढ़ प्रक्षेत्र में चलायी जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं तथा शुरू की गयी नयी चयनित योजनाओं की कार्य प्रगति की जानकारी दी.

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार और चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार उपस्थित थे, जबकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस सहित अन्य वरीय अधिकारी जुड़े हुए थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें