1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. differences between bjp jdu increased in bihar over loudspeakers asj

बिहार में अब लाउडस्‍पीकर को लेकर बढ़ा BJP-JDU में रार, जनक की मांग पर श्रवण कुमार ने कही ये बात

जदयू ने भले ही उत्तर प्रदेश में लाउडस्पीकर हटाने पर आपत्ति जताते हुए बिहार में मस्जिदों पर से लाउडस्पीकर न हटाने की बात की है, लेकिन भाजपा ने साफ कर दिया है कि लाउडस्पीकर पूरे देश की मस्जिदों से हटना चाहिए.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मस्जिद
मस्जिद
फाइल

पटना. जदयू ने भले ही उत्तर प्रदेश में लाउडस्पीकर हटाने पर आपत्ति जताते हुए बिहार में मस्जिदों पर से लाउडस्पीकर न हटाने की बात की है, लेकिन भाजपा ने साफ कर दिया है कि लाउडस्पीकर पूरे देश की मस्जिदों से हटना चाहिए. बिहार सरकार के मंत्री जनक राम ने कहा है कि धर्म कानून से बड़ा नहीं होता है. यूपी में यह कानून लागू हुआ है, तो बिहार में भी इसे लागू करेंगे.

यूपी की तरह बिहार में भी बने कानून

मंत्री जनक राम ने कहा कि देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है. वहां अगर कानून संगत काम हो रहा है, तो बिहार में भी जरूर होना चाहिए. उन्होंने कहा कि जब बिहार में कानून आएगा तो यहां भी मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटेगा. उन्होंने कहा कि धर्म कानून से बड़ा नहीं होता है, कानून से ही देश और प्रदेश चलता है, जो कानून कहता है उसपर सभी को अमल करना चाहिए. उन्होंने कहा कि राज्य और केंद्र के नेता बैठकर इसपर पहल करेंगे और इसे लागू किया जाएगा.

जो पुरानी पद्धति है, उसका पालन किया जाना चाहिए

इसबीच, भाजपा नेताओं की मांग पर ऐतराज जताते हुए जदयू ने स्‍पष्‍ट कह दिया है कि बिहार में यह संभव नहीं है. जदयू नेता और बिहार के मंत्री श्रवण कुमार ने भाजपा की मांग का विरोध किया है. उन्होंने कहा कि बिहार में इसकी कोई जरुरत नहीं है. धार्मिक मामलों में जोर जबरदस्ती नहीं की जा सकती है. सभी धर्मों का सम्मान होना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि उत्‍तर प्रदेश में सरकार की क्या व्यवस्था है, उसके बारे में मुझे पूरी जानकारी नहीं है. मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर और गुरुद्वारों में जो पुरानी पद्धति है, उसका पालन किया जाना चाहिए.

भाजपा और जदयू में मतभेद कायम

जदयू ने भले ही उत्तर प्रदेश में लाउडस्पीकर हटाने पर आपत्ति जताते हुए बिहार में मस्जिदों पर से लाउडस्पीकर न हटाने की बात की है, लेकिन भाजपा ने साफ कर दिया है कि लाउडस्पीकर पूरे देश की मस्जिदों से हटना चाहिए. भाजपा का कहना है कि लाउडस्‍पीकर से लोगों को काफी परेशानी होती है. बीजेपी सांसद और किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजकुमार चाहर ने कहा कि मस्जिदों में बजने वाले लाउडस्पीकर से लोगों को परेशानी होती है. शांति की सबको जरूरत है. यूपी में योगी आदित्यनाथ ने एक पहल की है. यह समय की मांग है, इसमें लोग और धार्मिक गुरु सब सहयोग कर रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें