1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. dengue sting in patna 141 cases have come to light asj

पटना में अब डेंगू का डंक, अब तक सामने आ चुके हैं 141 मामले

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
डेंगू के मरीत
डेंगू के मरीत

पटना: राजधानी में डेंगू का डंक एक बार फिर से बढ़ता हुआ दिख रहा है. पिछले कुछ दिनों से लगातार रोजाना नये केस सामने आ रहे हैं. सिविल सर्जन कार्यालय के मुताबिक इस सीजन में जिले में अब तक कुल 141 डेंगू केस मिल चुके हैं. इनमें सबसे अधिक पीएमसीएच में मिले हैं.

यहां अब तक 73 मरीज डेंगू पॉजिटिव मिल चुके हैं. इसके माइक्रोबायोलॉजी विभाग की लैब में पहले एक दिन गैप कर सैंपलों की डेंगू जांच की जाती थी लेकिन सैंपलों की संख्या बढ़ने पर अब रोजाना जांच की जा रही है.

यहां रोजाना ही करीब दस सैंपल डेंगू जांच के लिए आते हैं जिसमें तीन से चार सैंपल पॉजिटिव आ रहे हैं. पीएमसीएच की लैब जिले में डेंगू जांच का सबसे बड़ा सेंटर है. यहां जिले भर से रैपिड टेस्ट किट पॉजिटिव आने वाले सैंपल पुष्टि के लिए भेजे जाते हैं.

यहां की लैब में हुई जांच में बुधवार को तीन डेंगू पॉजिटिव मरीज मिले हैं. वहीं मंगलवार को यहां चार डेंगू पॉजिटिव मिले थे. सोमवार को तीन और रविवार को चार डेंगू पॉजिटिव मरीज मिले थे.

पीएमसीएच माइक्रोबायोलॉजी विभाग के एचओडी डॉ एसएन सिंह कहते हैं कि हमारे यहां रोजाना डेंगू की जांच हो रही है. सुबह 11 बजे तक अगर कोई मरीज अपनी डेंगू जांच के लिए सैंपल देता है तो उसी दिन उसे रिपोर्ट मिल जायेगी.

इसके बाद आने वाले सैंपलों की रिपोर्ट अगले दिन आती है. सैंपल दिन भर लिया जाता है. यहां होने वाली जांच ज्यादा विश्वसनीय होती है. ठंड बढ़ने पर डेंगू के केसों में कमी आयेगी. डेंगू से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें