1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. dengue data now be prepared like corona all private labs have to provide information know what is the preparation asj

कोरोना की तरह अब तैयार होगा डेंगू का डेटा, सभी निजी लैब को देनी होगी जानकारी, जानें क्या है तैयारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
निजी लैब में जांच
निजी लैब में जांच

पटना : कोरोना के बाद अब पटना में तेजी से डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. आये दिन डेंगू के नये केस मिलने से स्वास्थ्य महकमे में इन दिनों हलचल तेज हो गयी है. अब सिविल सर्जन कार्यालय डेंगू मरीजों का डाटा तैयार करने व इनकी सही जानकारी के लिए आवश्यक कार्रवाई करने में जुट गया है.

इसी के तहत अब पटना सिविल सर्जन ने सभी निजी लैबों को आदेश दिया है कि उनके यहां अगर कोई भी डेंगू केस सामने आता है, तो इसकी सूचना उनके कार्यालय को अवश्य दें. इसके साथ ही सिविल सर्जन कार्यालय जिले में डेंगू को लेकर जागरूकता की मुहिम शुरू कर चुका है.

सामने आये केसों की हिस्ट्री तैयार की जा रही है. यह जानकारी ली जा रही है कि किन इलाकों से ज्यादा केस आ रहे हैं. सभी आशा को इसको लेकर निर्देश दिये गये हैं. ग्रामीण इलाकों में फॉगिंग शुरू करवा दी गयी है. अब तक आइजीआइएमएस के दस डॉक्टर और उनके कई परिजन डेंगू पॉजिटिव हो चुके हैं.

पीएमसीएच में हो रही है नि:शुल्क जांच

पटना के सरकारी अस्पतालों में मुख्य रूप से पीएमसीएच में डेंगू की जांच शुरू कर दी गयी है. जांच नि:शुल्क हो रही है. अब तक 53 केसों की जांच हुई है, जिसमें पांच पॉजिटिव मिले हैं. पीएमसीएच में डेंगू के लिए 30 बेड का वार्ड भी बनाया गया है.

एनएमसीएच में बच्चा भर्ती, जांच शुरू

पटना. पटना में डेंगू का एक नया केस सामने आया है. एनएमसीएच में सोमवार को डेंगू पॉजिटिव एक बच्चे को भर्ती करवाया गया. यहां जांच की सुविधा भी है. एनएमसीएच में डेंगू का यह पहला केस है. कोरोना डेडिकेटेड अस्पताल से सामान्य अस्पताल बनने के बाद यहां सभी विभागों में मरीजों को भर्ती कर इलाज की सुविधा बहाल कर दी गयी है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें