1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. dagmara hydroelectric scheme got approval from the cabinet 130 mw of electricity produced asj

डगमारा पनबिजली योजना को कैबिनेट से मिली मंजूरी, 130 मेगावाट बिजली का होगा उत्पादन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक
सांकेतिक
फाइल

पटना. सुपौल जिले के डगमारा में कोसी नदी पर 130 मेगावाट बहुउद्देशीय जल विद्युत परियोजना के लिए एकरारनामा करने की मंजूरी राज्य कैबिनेट ने मंगलवार को दे दी. राज्य सरकार ने सुपौल जिला में कोसी नदी पर 130 मेगावॉट की डगमारा जल विद्युत परियोजना को मंजूरी दे दी है. इसका निर्माणय केंद्र सरकार के एनएचपीसी के माध्यम से कराया जायेगा.

इसके लिए बिहार स्टेट हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर कॉरपोरेशन लिमिटेड और एनएचपीसी के बीच 40 वर्ष का एकरारनामा किया जायेगा. इस परियोजना पर पांच वर्ष के दौरान 700 रुपये का खर्च आयेगा. इसके अनुसार की स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है.

डगमारा परियोजना पर खर्च होंगे सात सौ करोड़

इस परियोजना का निर्माण केंद्र सरकार के उपक्रम एनएचपीसी के माध्यम से होगा. इसके लिए राज्य सरकार की उपक्रम बिहार स्टेट हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड और केंद्र सरकार के उपक्रम एनएचपीसी के बीच 40 वर्षों के लिए द्विपक्षीय एकरारनामा की जाएगी.

राज्य कैबिनेट ने परियोजना के निर्माण अवधि के पांच वर्षों के दौरान कुल सात सौ करोड़ के अनुदान की भी मंजूरी दी है. सुपौल जिले के कोसी बराज से नीचे और कोसी महासेतु से थोड़ा ऊपर बनने वाली डगमारा परियोजना की लागत 2400 करोड़ रुपये है.

इस परियोजना में पनबिजली के अलावा सौर ऊर्जा उत्पादन इकाई भी लगाये जाने की संभावना है. परियोजना के लिए निर्माण कार्य आवंटन के बाद पांच साल में इसे तैयार करने का लक्ष्य है. लंबे समय से डगमारा परियोजना अपनी परियोजना लागत, तो निर्माण स्थल को लेकर विवादों में रहा है. नेपाल की सीमा के नजदीक होने से अंतरराष्ट्रीय समस्या के कारण भी यह अटक गया था.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें