1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cyclone yaas reached bihar there will be heavy rain for three days seven districts on yellow alert and the rest on red alert asj

Yaas पहुंचा बिहार, तीन दिनों तक दिखेगा Cyclone का असर, सात जिले यलो अलर्ट और बाकी रेड अलर्ट पर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
यास का असर
यास का असर
फाइल

पटना. चक्रवाती तूफान ‘यास’ के पश्चिम बंगाल- ओड़िशा के तट पर टकाराने के कुछ घंटों बाद से ही पटना सहित बिहार के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गयी. पहले दिन बुधवार को राजधानी पटना समेत प्रदेश के कई इलाकों में वर्षा हुई. पटना में शाम होते ही मौसम खराब होने लगा और तेज बारिश भी हुई.

मौसम विभाग के अनुमानों के अनुसार गुरुवार से पटना समेत अन्य इलाकों में तेज बारिश हो सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया है कि इस तूफान का असर राज्य के सभी जिलों में अगले तीन दिनों तक बना रहेगा. उन्होंने कहा कि तूफान के कारण से हल्की व तेज बारिश होगी.

गुरुवार को बिहार के लगभग जिलों में 30 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में भारी बारिश हो सकती है. आपदा प्रबंधन विभाग ने तूफान को देखते हुए एक दिन पहले ही राज्य के सभी जिलों में अलर्ट घोषित कर दिया है.

बुधवार को आपदा प्रबंधन विभाग के कंट्रोल रूम से राज्य के सभी डीएम से संपर्क किया जाता रहा, ताकि किसी भी आपदा में हर पल की जानकारी विभाग के पास रहे. वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र में भी सभी अधिकारी रोटेशन में 24 घंटे काम कर रहें हैं, सभी लोगों की छुट्टियां रद्द कर दी गयी हैं. हालांकि बुधवार को कहीं से ना तो ठनका गिरने की सूचना है और ना ही भारी वर्षा की.

मासैम विभाग ने बुधवार की देर शाम बताया कि गुरुवार की दोपहर से ‘यास’ का असर लगभग सभी जिलों में दिखने लगेगा. गुरुवार की सुबह आठ बजे से बांका,जमुई, कटिहार और लखीसराय जिलों में तेज बारिश हो सकती है. इसके बाद तूफान का विस्तार सभी सभी जिलों में होगा. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के सात जिलों में यलो अलर्ट और अन्य सभी जिलों में रेट अलर्ट जारी किया गया है.

30 मई तक बिहार में अलर्ट , सभी डीएम को निर्देश

इस तूफान का असर बिहार में 27 से 30 मई बीच ज्यादा रहेगा. इस दौरान भारी वर्षा और तेज हवा के साथ कई जगहों पर ठनका भी गिर सकता है. कहीं-कहीं पर तूफान का असर 28 घंटे तक रह सकता है. उप मुख्यमंत्री रेणु देवी ने कहा कि स्थिति से निबटने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है.

बिजली, स्वास्थ्य और सड़क सहित सभी संभावित विभागों को अलर्ट कर दिया गया है. एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की सभी टीमों को संवेदनशील जिलों में भेज दिया गया है. आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारी सभी जिलों के डीएम से लगातार संपर्क में हैं.

पटना में 1.9, गया में 29.9 एमएम बारिश

बिहार में यास तूफान से बुधवार को गया में 29.4 एमएम , भागलपुर में 9.9 एमएम , पूर्णिया में 3.4 एमएम , बेगूसराय में 7.4 एमएम, खगड़िया में 6.5 एमएम, मधुबनी में 6.5 एमएम ,पटना 1.9 एमएम बारिश हुई है.

अगले चार दिनों तक कहां कैसा रहेगा मौसम

पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय और लखीसराय : 26 मई को अनेक स्थानों पर गरज के साथ बारिश हो सकती है. 27 को अधिकतर जगहों पर गरज के साथ बारिश और एक-दो जगहों पर भारी बारिश और ठनका गिरने की आशंका है. 28 व 29 को कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान है. 30 को एक या दो स्थानों पर बारिश हो सकती है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें