1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cyclone yaas in bihar bihar government in alert mode about yaas cm nitish kumar said dm be ready to deal with every situation asj

Cyclone Yaas In Bihar : यास को लेकर अलर्ट मोड में बिहार सरकार, सीएम नीतीश कुमार बोले- हर परिस्थिति से निपटने को तैयार रहें डीएम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
File

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यास तूफान के संभावित खतरे और इससे निबटने के लिए सभी तैयारियों को लेकर महत्वपूर्ण बैठक की. बिहार में इसके कारण 27 से 30 मई तक आंधी, तूफान, वज्रपात की आशंका है. सभी डीएम को इसे देखते हुए अलर्ट किया गया है. सीएम ने निर्देश दिया कि संभावित यास तूफान से निबटने को लेकर सारी तैयारी पूरी रखें. सभी संबंधित विभाग पूरी तरह से अलर्ट रहें.

सूचना के अनुसार पूरे बिहार में इस तूफान का प्रभाव रहेगा. संबंधित विभाग एवं अधिकारी लगातार परिस्थितियों पर नजर बनायें रखें और उसके अनुसार जरूरी तैयारी रखें. मुख्यमंत्री एक अणे मार्ग स्थित संकल्प सभाकक्ष में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंगलवार को आपदा प्रबंधन विभाग, संबंधित विभागों और सभी जिलों के डीएम के साथ चक्रवाती तूफान यास की तैयारियों को लेकर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक कर रहे थे.

इस दौरान उन्होंने राज्य में कोविड की मौजूदा स्थिति को लेकर भी गहन समीक्षा की. उन्होंने कहा कि बिजली आपूर्ति के व्यवधान की स्थिति में सभी सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों का इलाज प्रभावित नहीं हो, इसकी वैकल्पिक व्यवस्था कर लें तथा उसका ड्राइ रन कर लें. सीएम ने अपनी चिंता जताते हुए कहा कि चक्रवात की वजह से यदि बिजली आपूर्ति प्रभावित होती है, तो उसके अभाव में भर्ती मरीजों के इलाज में किसी तरह की कठिनाई नहीं हो. इसका बैक-अप प्लान पूरी तरह से तैयार रखें.

इस बैठक स्वास्थ्य सह आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने भारत मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से यास चक्रवात के संबंध में मिली सूचना के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने बताया कि बिहार में 27 से 30 मई तक आंधी, तूफान, वज्रपात और वर्षा की आशंका है. ऊर्जा, कृषि, स्वास्थ्य, जल संसाधन, लघु जल संसाधन, पथ निर्माण और ग्रामीण कार्य विभाग को विशेष रूप से अलर्ट रहने को कहा गया है.

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम पूरी तरह तैयार है. नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर तथा ऊर्जा सह जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस ने भी अपने विभागों से संबंधित तैयारियों को लेकर विस्तृत जानकारी दी.

इस बैठक में नवादा, बेगूसराय, भागलपुर, पूर्णिया, अररिया, सुपौल, मधुबनी, मधेपुरा, दरभंगा, सारण, पश्चिम चंपारण, नालंदा, मुजफ्फरपुर, गया और पटना जिले के डीएम ने अपने-अपने जिलों में कोरोना संक्रमित के एक्टिव केस, ग्रामीण क्षेत्रो में जांच की स्थित समेत अन्य सभी बातों की विस्तार से जानकारी दी. इससे पहले स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने राज्य में कोरोना संक्रमण की अपडेट स्थिति के बारे में जानकारी दी.

इस बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, सचिव अनुपम कुमार उपस्थित थे. जबकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपमुख्यमंत्री तारकेश्वर प्रसाद एवं रेणु देवी के अलावा ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, जल संसाधन मंत्री संजय झा, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, डीजीपी एसके सिंघल विकास आयुक्त आमिर सुबहानी के अलावा अन्य विभागों के प्रधान सचिव समेत अन्य अधिकारी जुड़े हुए थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें