1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus news vaccine omicron variant live updates 12 january 2022 rdy

Bihar Coronavirus News Update: बिहार में 3 दिनों तक चलेगा मास्क चेकिंग अभियान, डीएम और एसपी को निर्देश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
coronavirus in bihar
coronavirus in bihar
प्रभात खबर.
मुख्य बातें

नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मंगलवार को कोविड संक्रमित तीन मरीजों की उपचार के दौरान मौत हो गयी है. जबकि एक मेडिकल छात्र को ठीक होने के बाद घर भेजा गया है.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में 3 दिनों तक चलेगा मास्क चेकिंग अभियान

बिहार में गुरुवार की सुबह से तीन दिनों तक मास्क चेकिंग अभियान चलाया जाएगा. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में मुख्य सचिव ने सभी जिलों के डीएम और एसपी को इस बारे में निर्देश दिया है. डीएम और एसपी को विशेष टीम गठित कर चेकिंग अभियान चलाने के निर्देश दिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना में मास्क नहीं पहनने वालों से जुर्माने के रूप में वसूले गये 2,25,650 रुपये

पटना जिले में मास्क चेकिंग के लिए 10 धावा दल तथा 34 अन्य टीम द्वारा अभियान चलाया जा रहा है. इस क्रम में बुधवार को 581 लोगों से 16650 रुपये जुर्माना राशि वसूली की गयी. कोरोना की तीसरी लहर में मास्क चेकिंग अभियान में अब तक 225650 रुपये जुर्माने की वसूली की जा चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में 24 घंटे में मिले 6413 कोरोना संक्रमित

बिहार में बीते 24 घंटे में 6413 कोरोना संक्रमित मरीज मिले है. पटना में सबसे ज्यादा 2014 कोरोना पॉजिटिव केस पाए गए है. वहीं, प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 28659 के पार पहुंच गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

नव नालंदा महाविहार के 11 कर्मी पाए गए कोरोना संक्रमित

नव नालंदा महाविहार के 11 कर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए है. स्वास्थ्य विभाग ने कैम्पस को संक्रमित जोन घोषित कर दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

जमुई में बिना मास्क घूम रहे लोगों के खिलाफ कार्रवाई, पुलिस ने लगवाई उठक-बैठक

जमुई जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार दर्ज हो रही बढ़ोतरी के बीच स्वास्थ्य विभाग की ओर से अलर्ट के बाद प्रशासन लोगों से कोरोना गाइडलाइन पालन करने की सीख दे रहा है. इसी कड़ी में बिना मास्क के घूम रहे लोगों के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दो किशोरों से उठक-बैठक लगवाई. साथ ही आगे से मास्क नहीं पहनने पर कार्रवाई करने की भी बात कही.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना संक्रमण को लेकर RBI का एक्‍सचेंज काउंटर बंद

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए अगले आदेश तक एक्‍सचेंज काउंटर को बंद कर दि‍या गया है. एक्‍सचेंज काउंटर पर फटे-पुराने नोट बदले जाते हैं. साथ नये नोट आमलोगों को मुहैया कराया जाता है. मिली जानकारी के अनुसार पि‍छले दस दिनों में लगभग 175 से अधि‍क कर्मचारी और अधिकारी कोरोना संक्रमि‍त हो चुके हैं. इसे देखते हुए बैंक परि‍सर में बाहरी व्‍यक्‍ति के प्रवेश पर पूरी तरह प्रति‍बंध लगा दि‍या गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

नालंदा में सिलाव बीडीओ हुए कोरोना पॉजिटिव

बिहार के नालंदा जिले में सिलाव बीडीओ की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इसकी जानकारी देते हुए उन्होंने अपने संपर्क में आने वाले सभी लोगों से कोरोना जांच कराने का अनुरोध किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहपुर में डाॅक्टर सहित तीन मिले पॉजिटिव

सीएचसी में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मुरारी पोद्दार की देखरेख में 123 लोगों को किये गये एंटीजन टेस्ट में तीन लोग कोरोना संक्रमित मिले. आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए 100 लोगों का सैंपल लिया गया. संक्रमितों में मड़वा का 65 वर्षीय व्यक्ति पीरपैंती का 16 वर्षीय किशोर और सीएचसी के एक 44 वर्षीय डॉक्टर हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कहलगांव में एसआइ और बैंककर्मी सहित 13 लोग मिले संक्रमित

भागलपुर के कहलगांव में मंगलवार को एनटीपीसी कर्मी सहित 13 लोग कोरोना पाॅजिटिव मिले. अनुमंडल अस्पताल में हुई जांच में एक सबइंस्पेक्टर व एक युवा समाजसेवी संक्रमित पाये गये. अनुमंडल अस्पताल के प्रभारी उपाधीक्षक डाॅ विवेकानंद दास ने बताया कि सभी को होम आइसोलेशन में रहने को कहा गया है. वहीं एनटीपीसी के जीवन ज्योति अस्पताल में हुई जांच में एक महिला बैंककर्मी, तीन सीआइएसएफ जवान, एक स्कूल के शिक्षक, यूपीएल कर्मी सिहत 13 लोग पाॅजिटिव मिले है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में 10 दिनों में एक हजार से अधिक बैंककर्मी संक्रमित

पिछले 10 दिनों में सूबे में एक हजार से अधिक बैंककर्मी कोरोना संक्रमित हुए हैं. शाखाओं की संख्या ज्यादा होने से स्टेट बैंक और ग्रामीण बैंक के पांच सौ से ज्यादा कर्मी संक्रमित हुए हैं. तीसरे नंबर पर पंजाब नेशनल बैंक है जिसके एक सौ से ज्यादा अधिकारी व कर्मचारी कोरोना से संक्रमित हुए हैं. इसके अलावे रिजर्व बैंक के साथ साथ अन्य बैंकों के 400 से अधिक बैंककर्मी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

राज्य में सर्वाधिक 28 प्रतिशत संक्रमित 20-29 वर्ष के लोग

पटना. स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को तीसरी लहर में संक्रमित होने वाले लोगों का उम्रवार आंकड़ा जारी किया है. विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि इस लहर में सर्वाधिक 28 प्रतिशत संक्रमित लोगों की उम्र 20-29 वर्ष के बीच है. दूसरी बड़ी संख्या 30-39 वर्ष वालों की है. इस उम्र के 23.9 प्रतिशत लोग संक्रमित हुए हैं. यह वर्गीकरण एक से 10 जनवरी तक संक्रमितों के आंकड़े के आधार पर किया गया है. साथ ही राज्य में अब तक संक्रमितों में 66.9 प्रतिशत पुरुष और 33.1 प्रतिशत महिलाएं हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

राज्य में मिले 5908 नये संक्रमित, आठ की मौत

पटना. राज्य में पिछले 24 घंटे में कुल 5908 नये कोरोना संक्रमित पाये गये. इस दौरान आठ संक्रमितों की मौत हो गयी, जबकि 1790 लोग स्वस्थ हुए. राज्य में संक्रमण दर और बढ़ कर 3.14% हो गयी है, जबकि रिकवरी रेट घटकर 95.08% हो गया है. सबसे अधिक 2202 नये संक्रमित पटना जिले में मिले हैं. अब पटना जिले में संक्रमण दर 20.65% हो गयी है. राज्य में एक लाख 88 हजार 133 सैंपलों की जांच की गयी

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना से मौत की खबर की पुष्टि करें, आपदा विभाग ने भेजा निर्देश

आपदा प्रबंधन विभाग ने कोरोना संक्रमण के बढ़ रहे दायरे को देखते हुए सभी जिलों को निर्देश जारी किया है. इसके तहत कहीं कोरोना से मौत की खबर आती है, तो उसकी पुष्टि तुरंत की जायेगी. साथ ही उसकी रिपोर्ट विभाग को भी भेजी जायेगी. विभाग ने जिलों से हर दिन की अपडेट रिपोर्ट भेजने को कहा है. ठंड के कारण भी जो अस्थाई रैन बसेरा का निर्माण किया गया है, वहां कोरोना गाइडलाइन का पालन होगा, ताकि लोगों को संक्रमण से बचा जा सके.

email
TwitterFacebookemailemail

नीतीश को फोन कर पीएम ने ली स्वास्थ्य की जानकारी

पटना. कोराेना संक्रमित मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन कर कुशलक्षेम पूछा और उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली. समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की. सोमवार को नीतीश कुमार के कोरोना पाॅजिटिव होने की सूचना आयी थी. वह होम आइसोलेशन में हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

आज से संक्रमितों की मॉनीटरिंग : मल्ल

विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल ने बताया कि पिछले वर्ष 17 मई को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में ग्रामीण क्षेत्र के कोरोना संक्रमितों की हेल्थ मॉनीटरिंग के लिए हिट एप को लांच किया गया था. इसके माध्यम से घर-घर कोरोना संक्रमितों के शरीर का तापमान और ऑक्सीजन स्तर की प्रतिदिन जांच की गयी थी. हिट एप के माध्यम से करीब डेढ़ लाख लोगों की मॉनीटरिंग की गयी थी. इसकी मदद से 300 संक्रमितों को रेफर कर जान बचायी गयी थी. इसकी फिर से बुधवार से राज्य में क्रियान्वयन किया जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

होम आइसोलेशन सेल का हुआ गठन, रोज होगी मॉनीटरिंग

पटना में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 11 हजार से ज्यादा हो गयी है. इसमें से ज्यादातर होम आइसोलेशन में रह रहे हैं. ऐसे में जिला प्रशासन के सामने इतने ज्यादा मरीजों पर नजर रखना और उनका हालचाल पूछना एक बड़ी चुनौती बन गया है. जिला प्रशासन ने मंगलवार को होम आइसोलेशन सेल का गठन किया है. साथ ही इसमें अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति भी कर दी गयी है. पटना डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने मंगलवार की रात आदेश जारी कर दिया है. होम आइसोलेशन सेल जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र से काम करेगी. वरीय नोडल पदाधिकारी डीडीसी रिची पांडेय होंगे. नोडल पदाधिकारी एसीएमओ डॉ रमेंद्र प्रताप सिंह और आइसीडीएस की डीपीओ भारती प्रियम्बदा को बनाया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना से बचाव में 576 नयी एंबुलेंस होंगी तैनात

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है. 98 प्रतिशत संक्रमित होमआइसोलेशन में हैं. ऐसे में इससे डरने की नहीं बल्कि सजग रहने की आवश्यकता है. उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमितों की सेवा में 576 नयी एंबुलेंसों की तैनाती की जायेगी. मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत अभी तक इन एंबुलेंसों का निबंधन कराया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना में मिले सबसे अधिक संक्रमित

राज्य में सक्रिय मरीज अब 25 हजार के पार कर गये हैं. संक्रमण की रफ्तार काफी तेज है. राजधानी पटना में संक्रमण तेजी से फैल रहा है. यहां एक्टिव मरीजों की संख्या और संक्रमण दर भी सबसे ज्यादा है. राजधानी में फिलहाल 12870 सक्रिय मरीज हैं. यहां पॉजिटिविटी रेट थोड़ा घट कर 20.65% पर पहुंच गया है. दो दिन पहले संक्रमण दर 22% के करीब आ गयी थी. सबसे कम सक्रिय 35 मरीज शिवहर जिले में हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

इन जिलों में मिले इतने केस

इस जिले की पॉजिटिविटी रेट 0.94% है. संक्रमण के मामले में दूसरे नंबर पर गया है. यहां 1155 एक्टिव केस हैं. इसी तरह मुजफ्फरपुर में 1153, बेगूसराय में 691, नालंदा में 586, दरभंगा में 576, समस्तीपुर में 564, भागलपुर में 505, बक्सर में 94, गोपालगंज में 84, खगड़िया में 57, शेखपुरा में 50 और शिवहर में 35 एक्टिव केस हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें