1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus live update bihar three people from patna who came with air positive from air india will be investigated

संक्रमित व्यक्ति ने सोशल डिस्टेंसिंग नहीं मानी, तो वह 30 दिनों में 406 लोगों को करेगा बीमार

By Radheshyam Kushwaha
Updated Date
Prabhat Khabar Digital Desk

कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिये पूरे देश को 22 मार्च से 'लॉक डाउन' कर दिया गया है. लॉकडउन 14 अप्रैल तक के लिये किया गया है. बिहार में अबतक कोरोना वायरस के कुल 34 मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, और कई मरीज ठीक होकर घर भी चले गये हैं. राज्य में कोरोना वायरस को लेकर रविवार और सोमवार का दिन राहत देने वाला रहा. सोमवार की दोपहर तक राज्य के किसी भी जांच केंद्र से कोई नया पॉजिटिव केस नहीं आया. वहीं मंगलवार को मिले दो नये मरीज को मिलाकर बिहार में कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 34 हो गयी है. वहीं राज्य में 11 हजार से अधिक लोगों को होम ऑब्जर्वेशन में रखा गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में छह और मरीज हुए डिस्चार्ज, कुल 15 मरीज ठीक होकर लौटे अपने घर

पटना. बिहार में स्वस्थ होकर घर लौटने वाले कोरोना मरीजों की संख्या भी बढ़कर 15 हो गयी है. भागलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल से मुंगेर के छह मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है. उनकी दूसरी बार रिपोर्ट भी निगेटिव आयी थी. ये सभी कोरोना पॉजिटिव मरीज कतर से लौटे मुंगेर के युवक के संपर्क में आने से संक्रमित हुए थे. जिसकी 21 मार्च को पटना एम्स में मौत हो गयी थी. इस तरह इस युवक से संक्रमित होने वालों की चेन के कुल आठ लोग स्वस्थ्य हो चुके है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 38

बिहार में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 38 पहुंच गयी है. दो दिनों तक राज्य में कोरोना पॉजिटिव का एक भी केस नया नहीं मिला था. लेकिन मंगलवार को छह लोग पॉजिटिव पाये गये. इनमें सीवान के एक संक्रमित व्यक्ति की मां, पत्नी, चचेरे भाई और बहन के अलावा बेगूसराय के दो किशोर भी शामिल है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने इसकी जानकारी दी. वही मंगलवार की शाम को जांच रिपोर्ट में छह पॉजिटिव मरीजों में से दो सिवान जिले के ही निकले. ये दोनों मरीज उसी परिवार के है जिनमें दो महिलाएं सुबह की जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव पाई गईं थी. इनमे एक पुरुष व दूसरी महिला मरीज है. दो और केस पॉजिटिव बेगूसराय के तेघड़ा जिले से मिले हैं, जिसमें एक मरीज की उम्र 15 साल तो दूसरे की उम्र16 साल बताई जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

सोशल डिस्टेंसिंग से ही कोरोना वायरस संक्रमाण को रोका जा सकता है

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार लॉकडाउन से ही कोरोना वायरस संक्रमाण को रोका जा सकता है. मंत्रालय ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि यदि कोई संक्रमित मरीज लॉकडाउन में बाहर निकलता है और लोगों के संपर्क में आता है, तो वह 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है. ऐसे में जरूरी है कि सभी लोग लॉकडाउन का सख्ती से पालन करें. स्वास्थ्य मत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के मुताबिक देश में 24 घंटे में कोरोना के 354 नये मामले सामने आये है और आठ की मौत हुई है. सोमवार की तुलना में मंगलवार को मरीजों की संख्या में कमी आई है. भारत की बात करें तो अभी तक कोरोना वायरस से 124 लोगों की मौत हो चुकी है और 5194 लोग संक्रमित हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

15 मई तक स्कूल-कॉलेज और मॉल बंद रखने की सिफारिश 

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना संकट के मद्देनजर देश में 14 अप्रैल तक घोषित 21 दिन के लॉकडाउन खत्म होने में अब सात दिन शेष रह गये हैं. ऐसे में अटकलें हैं कि इसकी अविध बढ़ सकती है. इस बीच कोविड-19 पर केंद्रीय मंत्रियों के समूह ने 15 मई तक देशभर में सभी शैक्षिणक संस्थान (स्कूल/कॉलेज) को बंद रखने,शॉपिंग मॉल में सामान्य गितिविध शुरू नहीं करने और सभी तरह की सामूहिक धार्मिक गितिविधयों पर रोक लगाने की सिफारिश की है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाले समूह ने का मानना है कि लॉकडाउन आगे बढ़े या नहीं बढ़े, पर एहितयातन इन जगहों पर 14 अप्रैल के बाद चार सप्ताह तक भीड़-भाड़ न हो.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहारशरीफ में बाहर से आने वाले 131 लोग चिह्नित

email
TwitterFacebookemailemail

बिहारशरीफ. बिहार के बिहार शरीफ में बाहर से आने वाले 131 लोगों को चिह्नित किया गया है. कोरोना वायरस से बचने के लिए देश में लागू किया गया लॉकडाउन का बुधवार को 15वां दिन है. लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन पूरी तत्परता के साथ जुटा है. लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है. जिले में बाहर से आने वाले लोगों को चिह्नित कर लिया गया है. अब तक बिहारशरीफ शहर में बाहर से आने वाले 131 लोगों को चिह्नित किया गया है. उनमें छह विदेश से आये लोग भी शामिल हैं. इन सभी को नगर निगम क्षेत्र के वार्ड पार्षदों, वार्ड जमादारों, आंगनबाड़ी सेविकाओं, आशा के माध्यम से चिह्नित कर उनकी सूची तैयार कर बिहारशरीफ के बीडीओ को उपलब्ध करा दी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में संदिग्ध मरीजों की संख्या में आ रही गिरावट

email
TwitterFacebookemailemail

पटना: कोरोना के खिलाफ जंग में बिहार को कामयाबी मिलती दिख रही है. पटना के तीन बड़े अस्पतालों में कोरोना के संदिग्ध मरीज भर्ती होते हैं और पॉजिटिव पाये जाने पर इलाज किया जाता है. इन अस्पतालों में नये मरीजों के आने का ग्राफ घटता दिख रहा है. इससे यह उम्मीद की जा रही है कि अगर लोगों द्वारा लॉकडाउन का पालन किया जाय, तो अगले कुछ दिनों में कोरोना पर जीत दर्ज की जा सकती है. पीएमसीएच में कोरोना के मरीजों के लिए 120 बेडों का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है. लेकिन यहां अभी तक कोई भी कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं आया है. मंगलवार देर शाम में यहां सिर्फ तीन ही कोरोना संदिग्ध मरीज भर्ती थे. तीन अप्रैल को यहां 34 संदिग्ध मरीज भर्ती थे. चार अप्रैल को 30 और पांच अप्रैल को 22 संदिग्ध मरीज भर्ती हुए. छह अप्रैल को 14 मरीज भर्ती थे. मंगलवार को जहां दो नये संदिग्ध मरीज आये. वहीं सोमवार और रविवार को एक-एक संदिग्ध मरीज ही आया.

email
TwitterFacebookemailemail

एयर इंडिया के विमान से कारोना पॉजिटिव के साथ आये पटना के तीन लोगों की होगी जांच

पटना: एयर इंडिया के विमान से आये एक यात्री के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद अब अगली सीट पर बैठे तीन यात्रियों की भी जांच करायी जायेगी. उन्हें फिलहाल होम क्वारेंटीन में रहने के निर्देश दिये गये हैं. जानकारी के अनुसार यह तीनों यात्री फुलवारीशरीफ इलाके के रहने वाले हैं. इन तीनों को घर से बाहर निकलने से मनाही कर दी गयी थी. इसके साथ ही उनके परिजनों की भी लिस्ट बना ली गयी है. इतना ही नहीं जिला प्रशासन ने उन तीनों की स्थिति पर निगरानी के लिए मजिस्ट्रेट व डॉक्टरों की टीम को भी तैनात कर दिया है. सूत्रों के अनुसार उन तीनों को फिलहाल कोई शारीरिक परेशानी नहीं है. लेकिन एहतियात के तौर पर उनकी जांच करायी जायेगी. इसके साथ ही उनके घर को भी सैनिटाइज कराया जायेगा. सूत्रों के अनुसार मंगलवार की देर शाम तीनों की पहचान की गयी. सीवान के व्यक्ति के पॉजिटिव होने का मामला सामने आने के बाद उनके आगे-पीछे की सीट पर बैठे लोगों की खोज शुरू हो गयी थी. सिविल सर्जन आरके चौधरी ने बताया कि तीनों की जांच के लिए नमूने बुधवार को लिये जायेंगे. विदित हो कि सीवान के एक व्यक्ति एयर इंडिया से पटना आये थे और फिर जांच के बाद उन्हें कोरोना वायरस का संक्रमित पाया गया था.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें