1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar sevika sahayika do door to door screening in bihar keep details of people coming from other states asj

बिहार में सेविका-सहायिका करेंगी डोर-टू- डोर स्क्रीनिंग, दूसरे राज्यों से आनेवाले का रखेगी डिटेल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना जांच
कोरोना जांच
फाइल

पटना. राज्य में एक बार फिर कोराना ने पैर पसारना शुरू कर दिया है. ऐसे में राज्य सरकार के निर्देश पर सभी विभाग ने मिल कर काम शुरू किया है, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. समाज कल्याण विभाग भी सरकार के गाइडलाइन पर काम करना शुरू कर दिया है.

विभाग आंगनबाड़ी से जुड़े एक करोड़ 17 लाख छह हजार लाभुक तक पहुंचेगी और सभी लाभुकों की स्क्रीनिंग होगी. इसके लिए सेविका व सहायिका डोर-टू-डोर घरों में जाकर रिपोर्ट तैयार करेंगी.

वहीं, दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों का डिटेल अलग से बनायेगी. वहीं, लाभुक सहित उनके घर में अगर कोई बीमार हो, तो उसका पूरा डिटेल बनाकर एलएस और सीडीपीओ को देंगी. साथ ही, बीमार को हॉस्पिटल तक जाने में सहयोग करेंगी. इसको लेकर विभाग की ओर से दिशा-निर्देश भी जारी करने की तैयारी हो रही है.

अभी पीएचसी स्तर पर हो रही है जांच

हर पीएचसी में जांच की व्यवस्था की गयी है. जिन्हें जांच कराने की जरूरत है, उनकी जांच वहां की जा रही है. डोर -टू -डोर स्क्रीनिंग करने के बाद अगर कोई बीमार मिलेगा, तो अस्पताल भेजेंगे. सभी पीएचसी, मेडिकल कॉलेज के प्रभारी, अधीक्षक का फोन नंबर एवं ऑफर नंबर भी इन्हें दिया जा रहा है.

ऐसे बनेगी रिपोर्ट

  • लोगों के घरों में जाकर यह जानना है कि कोई बीमार है या नहीं.

  • अगर कोई बीमार मिले, तो उसने कहां दिखाया है.

  • बाहर से आने वालों की रिपोर्ट बनायेंगीं कौन कहां से आया है और कब से आया है.

चलेगा जागरूकता अभियान

सेविका और सहायिका लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ मिल कर काम करेगी. सेविका -सहायिका, आशा कार्यकर्ताओं स्क्रीनिंग करने के बाद रिपोर्ट तैयार करेगी. इस रिपोर्ट में लाभुकों का सारा डिटेल होगा.

यह बताना है

  • सोशल डिस्टैंसिंग में रहे

  • मास्क का उपयोग करें

  • साबुन से कम से कम दो मिनट तक हाथ धाेएं

  • बिना कारण घर से नहीं निकले, बच्चों को घर में रखें

  • पौष्टिक आहार का सेवन करें.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें