1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar pmch will now release health bulletin daily family members will now get their patient information now these improvements will be in the system for corona patients read corona updates of patna bihar

Coronavirus In Bihar: पीएमसीएच में अब परिजनों को मिलेगी अपने मरीज की जानकारी, कोरोना मरीजों के लिए अब व्यवस्था में होंगे ये सुधार...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Twitter

पटना: पीएमसीएच के कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों की सूचना और उनके इलाज की जानकारी देने के लिए अब रोजाना हेल्थ बुलेटिन शाम पांच से छह के बीच जारी किया जायेगा. इसके माध्यम से उनके परिजनों को जरूरी जानकारी मिल सकेगी. इसका आदेश गुरुवार को पीएमसीएच पहुंचे स्वास्थ्य विभाग के सचिव प्रत्यय अमृत ने दिया है.

कोविड वार्ड का पीपीइ किट पहनकर निरीक्षण किया, पदाधिकारियों को जरूरी निर्देश दियें

सचिव ने यहां के कोविड वार्ड का पीपीइ किट पहनकर निरीक्षण किया और मरीजों से हालचाल पूछा. उनसे समस्याओं को लेकर बातचीत की. साथ में मौजूद पीएमसीएच के अधीक्षक डाॅ बीके कारक, प्राचार्य डाॅ विदयापति चैधरी आदि पदाधिकारियों को जरूरी निर्देश दियें. हेल्प डेस्क को भी बेहतर करने की बात कही. मरीजों से खाने का मेन्यू भी पूछा.

अब भर्ती मरीज को पूर्व में चल रही दवा भी दी जायेगी

स्वास्थ्य सचिव को मरीजों ने बताया कि दूसरी बीमारियों से भी ग्रसित हैं जिसकी दवा चल रही थी लेकिन वार्ड में भर्ती होने के बाद परिजनों को आने नहीं दिया जाता है इस कारण पुरानी दवा मिल नहीं पा रही है. यह शिकायत सुनने के बाद स्वास्थ्य सचिव ने पीएमसीएच अधीक्षक को निर्देश दिया कि इन्हें जो भी दवा पहले से चल रही थी वह भी मुहैया करवायी जाये ताकि इनकी दूसरी बीमारी नहीं बढ़े.

कोविड वार्ड में हर बेड पर लगायी जायेगी काॅल बेल

स्वास्थ्य सचिव को मरीजों ने बताया कि उन्हें आॅक्सीजन लगे रहने की स्थिति में डाॅक्टर और नर्स से कुछ कहना होता है तो मिलते नहीं हैं. ऐसे में उन्हें परेशानी होती है. इसके बाद स्वास्थ्य सचिव ने अधिकारियों को आदेश दिया कि यहां हर बेड पर काॅल बेल लगायी जाये जिसको दबा कर मरीज डाॅक्टर और नर्स को बुला सकें. कहा कि डाॅक्टर और नर्स समय समय पर यहां आते रहें. वरीय डाॅक्टर भी यहां नियमित रूप से आएं. उन्होंने कहा कि तय समय सीमा के अंदर ही आॅक्सीजन पाइपलाइन और वेंटीलेटर काम पूरा हो, इसे हर हाल में तीन दिन के अंदर पूरा कर लिया जाये. ताकि 100 बेड की क्षमता का पूर्ण इस्तेमाल हो सके.

गंदगी देख जतायी नाराजगी, कहा सुधार लाएं

स्वास्थ्य सचिव ने पीएमसीएच परिसर में गंदगी देखकर अपनी नाराजगी जतायी, अधिकारियों को कहा कि इसे जल्द से जल्द दूर करें. वार्ड ब्याॅय की कमी को दूर करने के लिए आउटसोर्स या दैनिक वेतन पर उन्हें रखकर काम लेने की बात कही. कहा कि डेड बाॅडी को रखने की सही जगह होनी चाहिए और उसे जल्द से जल्द वार्ड से हटाया जाये ताकि अन्य मरीजों को परेशानी नहीं हो. उन्होंने कहा कि कोरोना की जांच रिपोर्ट मरीजों को समय पर मिल जाये इसे सुनिश्चित किया जाये. उनसे पीएमसीएच के जूनियर डाॅक्टरों और नर्सों ने मिलकर भी अपनी समस्याएं बतायीं. वहीं पीएमसीएच प्रशासन ने कहा कि हमें 20 रेजिडेंट डाॅक्टर और 10 इमरजेंसी मेडिकल अफसर दिये जाएं.

Posted By : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें