1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar patients are decreasing rapidly now the numbers are coming in these districts asj

Coronavirus in Bihar : तेजी से घट रहे हैं मरीज, इन जिलों में अब इकाई संख्या में आ रहे हैं आंकड़े

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Coronavirus Case
Bihar Coronavirus Case
Prabhat Khabar

पटना : राज्य में कोरोना के केस जहां एक ओर बढ़ते जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कुल जांच में पॉजिटिव मिलने की दर में भारी गिरावट आयी है. हाल के दिनों में पटना समेत राज्य भर में रोजाना मिलने वाले कोरोना के नये केस में भी कमी आयी है. एक्सपर्ट इसे अच्छा संकेत मान रहे हैं.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक चार नवंबर को पूरे राज्य से मात्र 541 नये केस ही सामने आये थे. वहीं, पटना में महीनों बाद 100 से कम केस एक दिन में मिले. इस दिन पटना में मात्र 98 पॉजिटिव केस मिले. एक महीने पहले चार अक्तूबर को पटना जिले में 265 केस मिले थे, वहीं पूरे राज्य में 1261 केस सामने आये थे.

एक्टिव मरीजों की संख्या में भी लगातार गिरावट दर्ज की गयी है. कई जिलों में तो रोजाना मिलने वाले मरीजों की संख्या इकाई अंक में हो गयी है. उदाहरण के लिए पांच नवंबर के आंकड़ों को देखें, तो अरवल में सात, बांका में आठ, बक्सर में नौ, दरभंगा में छह, जमुई में सात, खगड़िया में चार, किशनगंज में छह, समस्तीपुर में नौ, सीतामढ़ी में तीन, वैशाली में चार ही नये केस इस दिन दर्ज किये गये हैं.

तीन महीनों के आंकड़ों से समझें, कैसे कम हुए मरीज

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी आंकड़ों को देखें, चार नवंबर को जारी आंकड़ों के मुताबिक कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 6560 थी. चार अक्तूबर को जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य में कुल पॉजिटिव एक्टिव मरीज 11,926 थे.

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक चार सितंबर के आंकड़ों के मुताबिक कुल एक्टिव मरीजों की संख्या राज्य में 16,981 थी. इससे एक माह पूर्व चार अगस्त को कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 20,921 थी.

कोविड से 27 वर्ष के युवक की मौत

पीएमसीएच में गुरुवार को कोविड से 27 वर्ष के युवक की मौत हो गयी. युवक को पिछले दिनों गंभीर स्थिति में यहां के कोविड वार्ड में भर्ती करवाया गया था. उसकी जान बचाने के लिए डॉक्टरों ने काफी प्रयास किया लेकिन वे इसमें सफल नहीं हो सके.

हाल के दिनों में पटना में कई युवाओं की कोरोना से मौत हो चुकी है. इससे साबित हुआ है कि अब युवा भी कोरोना के शिकार हो रहे हैं. पीएमसीएच में कोरोना के कारण हुई इस युवा की मौत की जानकारी देते हुए पीएमसीएच प्राचार्य डॉ विद्यापति चौधरी ने बताया कि कोरोना से मरने वाले युवक को लिवर से संबंधित बीमारी भी थी.

कोरोना से तीन लोगों की मौत

फुलवारीशरीफ. पटना एम्स में गुरुवार को तीन लोगों की मौत कोरोना से हो गयी, जबकि 13 मरीजों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव निकली है. एम्स कोरोना नोडल आॅफिसर डॉ संजीव कुमार के मुताबिक पटना एम्स में समस्तीपुर के 55 वर्षीय चंद्रसेन राही, पूर्णिया के 70 वर्षीय चंद्र प्रसाद मृदा जबकि जमुई के 42 वर्षीय अविनाश कुमार भगत की मौत हो गयी है.

वहीं गुरुवार को एम्स के आइसोलेशन वार्ड में 13 नये मरीजों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आयी है. जिनमें पटना, सारण, बक्सर, सीवान, नालंदा, नवादा, औरंगाबाद, समस्तीपुर, उत्तर प्रदेश, बांका के मरीज शामिल हैं. इसके अलावा एम्स में आठ लोगों ने कोरोना को मात दे दी जिन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया.

आइजीआइएमएस में जांच में मिले 42 पॉजिटिव

आइजीआइएमएस में गुरुवार को 2562 सैंपलों की आरटीपीसीआर से कोरोना जांच की गयी. यहां बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. इसमें 42 सैंपल पॉजिटिव पाये गये. ये पटना समेत विभिन्न जिलों के मरीज हैं.

इनमें सीतामढ़ी के 18, अररिया के चार, अरवल के चार, लखीसराय के तीन, सारण के छह, आइजीआइएमएस के छह और पटना सिविल सर्जन कार्यालय के एक सैंपल शामिल हैं. रैपिड एंटीजन किट से 103 सैंपलों की जांच की गयी इसमें कोई भी पॉजिटिव नहीं मिला.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें