1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar oxygen plant started mashodhi and fatuha subdivision hospital patients get relief asj

Coronavirus in Bihar : मसौढ़ी और फतुहा अनुमंडल अस्पताल में ऑक्‍सीजन प्‍लांट शुरू, मरीजों को मिली राहत

अनुमंडलीय अस्‍पताल में अधूरे पड़े पाइपलाइन ऑक्‍सीजन प्‍लांट का काम आखिरकार शुक्रवार से शुरू हो गया. मालूम हो कि अनुमंडलीय अस्पताल में इमरजेंसी सेवा के लिए पूर्व से ही 50 बेड के लिए ऑक्‍सीजन के 50 सिलिंडरों को एक साथ पाइप लाइन के सहारे अस्‍पताल के ग्राउंड फ्लोर व पहले तल पर शुरू करने की योजना थी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ऑक्सीजन
ऑक्सीजन
फाइल फोटो

मसौढ़ी . अनुमंडलीय अस्‍पताल में अधूरे पड़े पाइपलाइन ऑक्‍सीजन प्‍लांट का काम आखिरकार शुक्रवार से शुरू हो गया. मालूम हो कि अनुमंडलीय अस्पताल में इमरजेंसी सेवा के लिए पूर्व से ही 50 बेड के लिए ऑक्‍सीजन के 50 सिलिंडरों को एक साथ पाइप लाइन के सहारे अस्‍पताल के ग्राउंड फ्लोर व पहले तल पर शुरू करने की योजना थी. इसका काम भी शुरू हुआ था. लेकिन बीते दिनों काम बंद हो गया था.

इस समस्या को लेकर प्रभात खबर ने दो दिन पूर्व इसे प्रमुखता से प्रकाशित किया था. खबर प्रकाशित होने के बाद दो दिन पूर्व सिविल सर्जन की पहल पर गुरुवार को पटना से एक तकनीकी टीम अस्पताल पहुंची थी और उसका मुआयना किया था. इधर, शुक्रवार को तकनीकी टीम ने काम भी शुरू कर दिया.

अस्‍पताल की उपाधीक्षक डाॅ संजीता रानी ने बताया कि आज लेवलिंग का काम किया गया है. उन्‍होंने बताया कि एक माह में काम को पूरा हो जाने की संभावना है. इसका निर्माण पूरा हो जाने के बाद मसौढ़ी व आसपास के लोगों को काफी सहूलियत होगी.आॅक्सीजन की कमी के बाद पटना का चक्कर लगाने से इन्हें छुटकारा मिल जायेगा.

फतुहा में ऑक्सीजन गैस प्लांट का शुभारंभ, मिलेगी सुविधा

कोरोना काल में ऑक्सीजन गैस की किल्लत को लेकर पटना में हाहाकार मचा हुआ है, वहीं, फतुहा से राहत भरी खबर है. शुक्रवार को शहर के सोनारु आरओबी के पास नये ऑक्सीजन गैस प्लांट का पूजन के साथ शुभारंभ किया गया. मौके पर डायरेक्टर कुमार शैलेश सुमन, सुमित कुमार, डॉ चंदन चंद्रशेखर, राजकिशोर राज आदि मौजूद थे. इस संबंध में ऑक्सीजन गैस प्लांट के डायरेक्टर कुमार शैलेश सुमन ने बताया की प्रतिदिन इस ऑक्सीजन प्लांट में 850 बड़े सिलिंडर भरे जायेंगे.

इसकी क्षमता एक हजार सिलिंडर भरे जाने की है. इसका काम अगले 4 से 5 दिनों के बाद शुरू हो जायेगा. फतुहा का यह तीसरा गैस प्लांट है. इससे पूर्व औद्योगिक क्षेत्र के वंशी ऑक्सीजन गैस प्लांट और सबलपुल का पाटलिपुत्रा ऑक्सीजन गैस प्लांट सुचारू रूप से काम कर रही है. जहां से पीएमसीएच, एनएमसीएच, एम्स सहित अन्य प्राइवेट अस्पतालों को 24 घंटे ऑक्सीजन गैस मुहैया कराया जा रहा है.

ऑक्सीजन गैस की आपूर्ति करेगी प्रबंधक कमेटी

कोरोना में जीवन रक्षा गैस ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रबंधक कमेटी की ओर से की जायेगी. प्रबंधक कमेटी के महासचिव महेंद्रपाल सिंह ढिल्लन ने बताया कि कंगन घाट स्थित गुरुद्वारा के पास से शनिवार से इसकी शुरुआत की जायेगी. इसका उद्घाटन एसडीओ मुकेश रंजन करेंगे. महामारी पीड़ितों के बीच ऑक्सीजन का नि:शुल्क वितरण होगा, इसके लिए तैयारी कर ली गयी है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें