1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar oxygen plant started in begusarai two tanker oxygen reached patna asj

बेगूसराय में शुरू हुआ ऑक्सीजन प्लांट, दो टैंकर ऑक्सीजन पहुंचा पटना

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ऑक्सीजन
ऑक्सीजन
फाइल

बेगूसराय/पटना. बिहार में ऑक्सीजन सिलिंडर की आपूर्ति को सामान्य बनाने के लिए सरकार और प्रशासन हर संभव प्रयास कर रही है. एक ओर जहां बेगूसराय में फरवरी 2020 से बंद प्लांट से ऑक्सीजन का उत्पादन फिर शुरू किया गया है, वहीं रविवार को लिक्विड ऑक्सीजन से भरे दो टैंकर पटना लाये गये.

दरअसल कोरोना महामारी के बीच ऑक्सीजन के लिए पूरे बिहार में हाहाकार मचा हुआ है. इस हाहाकार के बीच बेगूसराय में बंद प्लांट से डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने पहल कर ना सिर्फ प्लांट को चालू करवाया बल्कि रविवार से इस प्लांट से 480 ऑक्सीजन सिलेंडर का उत्पादन भी शुरू कर दिया गया है‌.

इधर, पटना ऑक्सीजन सिलिंडर की आपूर्ति को सामान्य बनाने के लिए पटना जिला प्रशासन ने युद्धस्तर पर कवायद शुरू कर दी है. रविवार को लिक्विड ऑक्सीजन से भरे दो टैंकर पटना लाये गये. हालांकि एक टैंकर में झूमरी तिलैया में तकनीकी गड़बड़ी आने के कारण वह रविवार की देर शाम तक पटना नहीं पहुंच पाया था. लेकिन, संभावना यह जतायी जा रही है कि सोमवार तक वह टैंकर भी पटना पहुंच जायेगा.

बताया जाता है कि उक्त टैंकर झारखंड के बोकारो व जमशेदपुर से लाये गये हैं. इनसे करीब 4000 ऑक्सीजन सिलिंडर तैयार किये जा सकते हैं. इसके साथ ही सुबह सात बजे से शाम सात बजे के बीच में अस्पतालों में करीब 3900 सिलिंडर को वितरित कर दिया गया. बाहर के राज्यों से लगातार लिक्विड ऑक्सीजन को पटना लाया जा रहा है और फिर सिलिंडर की आपूर्ति की जा रही है.

एक तरह से सोमवार तक सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलिंडर की कमी की समस्या खत्म होने की संभावना है. खास बात यह है कि जिला प्रशासन के पदाधिकारी लगातार ऑक्सीजन सिलिंडर की एजेंसी पर नजर रख रहे हैं और वहां से तुरंत ही सिलिंडर को अस्पतालों में भेजा रहा है. इन एजेंसियों में प्रशासन के एक-दो पदाधिकारियों की भी तैनाती की गयी है. विदित हो कि ऑक्सीजन सिलिंडर की कमी को पूरा करने के लिए प्रतिदिन तीन टैंकर लिक्विड ऑक्सीजन को पटना लाने की व्यवस्था की गयी है.

इस बीच, ऑक्सीजन उत्पादन शुरू होने से बेगूसराय सहित बिहार के कई जिलों को इसका लाभ मिलेगा. कोरोना महामारी के बीच पिछले 1 सप्ताह में पटना समेत कई जिलों में ऑक्सीजन सिलेंडर की भारी कमी हो गयी थी बिहार में ऑक्सीजन उत्पादन का सिर्फ मुजफ्फरपुर पटना और बेगूसराय में प्लांट था. पटना मुजफ्फरपुर में ऑक्सीजन का उत्पादन हो रहा था जबकि बेगूसराय का सोनी गैसेस प्राइवेट लिमिटेड बिजली समस्या और अन्य समस्या को लेकर फरवरी 2020 से ही बंद था. बेगूसराय में शुरू हुआ ऑक्सीजन प्लांट तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें