1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar meeting of all parties on corona tomorrow may be a big decision cm nitish said every option considered asj

कोरोना पर सर्वदलीय की बैठक कल, हो सकता है बड़ा फैसला, सीएम नीतीश ने कहा- हर विकल्प पर होगा विचार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीएम नीतीश कुमार
सीएम नीतीश कुमार
फाइल

पटना. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने राज्यपाल के स्तर पर सभी दलों की बैठक करने की बात कही थी. 17 अप्रैल को बिहार में भी राज्यपाल के नेतृत्व में सभी दलों की बैठक होगी. इसमें जो भी सुक्षाव आयेंगे, उनके आधार पर कदम उठाये जायेंगे.

उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्री, विभागीय प्रधान सचिव, स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी नीचे तक की एक-एक चीजों की जानकारी लेते हैं और उसके आधार पर कार्रवाई की जा रही है. सभी चीजों पर विमर्श किया जाता है. राज्य सरकार लगातार केंद्र सरकार के संपर्क में है. उन्होंने कहा कि शुरू हो से ही लोगों से अपील कर रहे हैं कि सचेत रहें. मास्क का प्रयोग करें. दूरी बनाकर रहें. हाथों को साबुन से साफ करते रहें. बिना कारण घर से बाहर नहीं निकलें.

टेस्ट और बेडों की बढ़ायी जा रही संख्या: मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को आइजीआइएमएस जाकर कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लिया. इसके बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा कि कोरोना के लिए राज्य में डेडिकेटेड अस्पतालों में बेडों की संख्या बढ़ायी जा रही है. कुछ अस्पतालों को कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए खासतौर से केंद्रित किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिक-से-अधिक लोगों का टेस्ट कराने की योजना है, ताकि जब संक्रमितों का पता चले, तो उनका सही से इलाज हो सके. आरटी-पीसीआर टेस्ट की संख्या और बढ़ायी जा रही है. अभी प्रतिदिन एक लाख से अधिक जांच करायी जा रही है. इसे जल्द ही बढ़ाया जायेगा.

टीकाकरण भी अधिक-से-अधिक कराया जा रहा है. सीएम ने कहा कि कोरोना को लेकर राज्य सरकार पूरी तरह से अलर्ट और सक्रिय है. एक-एक चीजों पर नजर रखते हुए स्वास्थ्य विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग के साथ-साथ पूरा प्रशासन मुस्तैदी से लगा हुआ है. सभी चीजों की लगातार समीक्षा की जा रही है.

उन्होंने कहा कि शहरी इलाकों के साथ-साथ अब ग्रामीण इलाकों में भी कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. इसलिए लोगों को अब पहले से ज्यादा सचेत किया जा रहा है. जिन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों का पता चल रहा है, उन क्षेत्रों पर विशेष नजर रखी जा रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना देश के सभी राज्यों में फैल रहा है. एक जगह से दूसरी जगह लोग आ-जा रहे हैं. बिहार में बाहर से आने वाले लोगों की भी जांच की जा रही है. बाहर से आने वाले लोग अगर बिना कोरोना जांच कराये घर जायेंगे, तो उनके संपर्क में आने वाले सभी लोगों में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें