1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar lockdown live updates more than 100 new cases not found in any district other than patna positivity rate reached below 2 percent asj

Coronavirus in Bihar, Lockdown Updates : कोरोना के बारे में एसी कैमरे में बैठकर बयान नहीं दे तेजस्वी : संजय सिंह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus
Coronavirus
Twitter

Coronavirus in Bihar, Lockdown Live Updates : पटना : बिहार में कोरोना संक्रमण की दर में लगातार गिरावट आ रही है, जबकि रिकवरी रेट में बढ़ोतरी हो रही है. सोमवार को राज्य में 75 हजार 385 सैंपलों की जांच हुई, जिसमें 1444 कोरोना पॉजिटिव पाये गये. यानी पॉजिटिव मिलने की दर 1.91% रही, जबकि राष्ट्रीय औसत अभी साढ़े छह प्रतिशत से अधिक है. सबसे अधिक पटना जिले में 278 नये केस मिले. दो दिनों से पटना के अलावा अन्य किसी जिले में 100 से अधिक नये केस नहीं मिले हैं. कोरोना संक्रमण से संबंधित तमाम अपडेडों के लिए बने रहे हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना के बारे में एसी कैमरे में बैठकर बयान नहीं दे तेजस्वी : संजय सिंह

जदयू के मुख्य प्रवक्ता संजय सिंह ने बुधवार को कहा है कि राज्य में कोरोना की स्थिति के बारे में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव घर के एसी कमरे में बैठकर बयान नहीं दें. उनको ज्ञानवर्द्धन करना चाहिए कि आईसीएमआर ने यह बताया है कि रैपिड एंटीजेन टेस्ट किट में यदि किसी मरीज की जांच रिपोर्ट पाॅजिटिव आती है, तो उसमें आरटीपीसीआर के जांच की जरूरत नहीं है. उसे पूर्णतः कोरोना पाॅजिटिव मरीज माना जाता है. उसी तरह ट्रू नेट मशीन में यदि किसी की जांच रिपोर्ट निगेटिव आती है, तो उसे पूर्णतः निगेटिव मरीज माना जाता है. संजय सिंह ने कहा कि कोविड विजेताओं द्वारा प्लाज्मा दान को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित करने के लिए प्लाजमादाता को प्रोत्साहन राशि देने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने निर्देश दिया है. इससे उनका उत्साहवर्द्धन होगा और प्लाज्मा देनेवालों की संख्या बढ़ने के अलावा जरूरतमंद मरीजों को इसका लाभ भी मिलेगा. पटना के जयप्रभा अस्पताल, भागलपुर के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल में प्लाज्मा लेने का काम शुरू हो गया है. इसके लिए दोनों संस्थानों में ‘एपरहेसिस’ मशीन अधिष्ठापित किया गया है. संजय सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री के आदेश पर अब कोरोना की प्रखंड स्तर पर भी अस्पतालों में निःशुल्क जांच की व्यवस्था की गयी है. साथ ही जिलों में स्वास्थ्य विभाग ने एक टाॅल फ्री नंबर भी जारी किया गया है, जिस पर कोरोना के संबंध में किसी भी तरह की जानकारी आम लोग ले सकते हैं और दे सकते हैं. उस पर त्वरित कार्रवाई होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

पिता के कोरोना पॉजिटिव आते ही PMCH परिसर में घूम रहे बेटे को भी किया गया क्वारेंटिन

पटना : पीएमसीएच में एक कोरोना संदिग्ध मिलने से हड़कंप मच गया. अस्पताल प्रशासन की टीम ने उसका सैंपल लेने के बाद व्यक्ति को क्वारेंटिन सेंटर भेज दिया. युवक परसा थाना क्षेत्र का रहनेवाला है. शहर के राजेंद्र नगर स्थित एक कारोबारी के यहां अकाउंटेंट का काम करता है. दरअसल, लगातार पेट में दर्द और चलने और बोलने में परेशानी को लेकर युवक अपने 63 वर्षीय पिता का इलाज कराने के लिए मंगलवार की दोपहर पीएमसीएच पहुंचा़, जहां इलाज से पहले युवक के पिता की कोरोना जांच की गयी. रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद बुजुर्ग पिता को अस्पताल में बने कोविड वार्ड में भर्ती किया गया. अपने पिता को युवक एंबुलेन्स के माध्यम से लेकर आया था. पिता के पॉजिटिव आने के बाद डॉक्टरों ने परिसर में घूम रहे युवक को बुलाया और कोरोना टेस्ट कर क्वारेंटिन कर दिया. संक्रमण और अस्पताल के अन्य मरीजों को ध्यान में रखते हुए डॉक्टरों ने उसका रिपोर्ट आने तक उसे क्वारेंटिन में रखा गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

गोपालगंज : भोरे में डॉक्टर सहित दो मिले कोरोना पॉजिटिव

गोपालगंज जिले के भोरे प्रखंड में बुधवार को एक डॉक्टर और बीपीएम सहित दो लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. इसके साथ ही प्रखंड में अभी तक 11 डॉक्टर व स्वास्थ्यकर्मी पॉजिटिव मिल चुके हैं. वहीं, प्रखंड में मरीजों की संख्या बढ़ कर 171 हो गयी है. उधर, रेफरल अस्पताल के स्वास्थ्य प्रबंधक कामरान अहसन की तीसरी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आ गयी है. बताया जाता है कि रेफरल अस्पताल भोरे में बुधवार को कैंप आयोजित कर एंटीजेन रैपिड किट के माध्यम से लोगों के सैंपल की जांच की गयी, जिसमें से अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लामीचौर के एक डॉक्टर जो रेफरल अस्पताल भोरे में ड्यूटी दे रहे थे, कोरोना पॉजिटिव पाये गये. साथ ही बीपीएम की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आयी. रेफरल अस्पताल के स्वास्थ्य प्रबंधक ने बताया कि दोनों पीड़ितों को हथुआ स्थित कोविड अस्पताल भेजा जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजधानी पटना में मिले 339 नये कोरोना संक्रमित

पटना : बिहार में बस, ऑटो और टैक्सी सेवा शुरू होने के साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण के नये मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. पिछले दो दिनों तक 1500 से कम के आंकड़े आने के बाद तीसरे दिन आंकड़ा 2000 को पार कर गया. इनमें सबसे अधिक राजधानी पटना में 339 नये मामले सामने आये.

email
TwitterFacebookemailemail

मोतीपुर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी पॉजिटिव

मुजफ्फरपुर : मोतीपुर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी प्रदीप कुमार झा कोरोना पॉजिटिव हो गये हैं. उन्होंने आइसोलेट कर लिया है. मंगलवार को भगवानपुर स्थित महमदपुर महमदा पंचायत के पूर्व मुखिया मनोज कुमार सिंह के आवास पर शिविर में 131 की जांच की गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

बैंककर्मी समेत जिले में 121 कोरोना पॉजिटिव

मुजफ्फरपुर. जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 55 सौ पास पहुंच गयी है. मंगलवार को 3499 सैंपल की जांच में 121 कोरोना पॉजिटिव मिले है. इनमें बैंककर्मी समेत कई सरकारी कर्मी शामिल है. अभी भी जिले में 1105 एक्टिव केस है. वही स्वस्थ होने पर 174 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुशहरी में चार कोरोना संक्रमित पाये गये

मुजफ्फरपुर : मुशहरी सीएचसी में मंगलवार को 50 लोगों की हुई जांच में दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये. लैब टेक्नीशियन मोअत्तर अंजुम ने बताया कि एक कन्हौली, एक गोपालपुर तरौरा, एक नवादा व एक रजवाड़ा भगवान के हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

सकरा में फिर से 11 कोरोना संक्रमित मिले

मुजफ्फरपुर : सकरा रेफरल अस्पताल में मंगलवार को 204 लोगों की जांच 11 कोरोना पॉजिटिव पाये गये. जिसमें चार महिला एवं 11 पुरूष शामिल हैं. स्वास्थ्य प्रबंधक संजीव कुमार ने इसकी पुष्टि की है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुशहरी में सबसे अधिक कोरोना पॉजिटिव

मुजफ्फरपुर : प्रखडों में कोरोना पॉजिटिव मामले की बात करे तो सबसे अधिक मुशहरी प्रखंड में कोरोना के मामले सामने आये हैं. इस प्रखंड में 262 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. वहीं सबसे कम मामले कटरा में सामने आये हैं. कटरा में अभी तक 28 मामले ही सामने आये हैं. पूरे जिले की बात करे तो अभी 1919 कोरोना पॉजिटिव मरीज होम कोरेंटिन में है.

email
TwitterFacebookemailemail

किशनगंज जिले में 1919 की हुई जांच

किशनगंज : कोविड 19 के मद्देनजर मंगलवार को 1919 लोगों का कोरोना जांच किया गया. जिसमें से 43 व्यक्ति कोरोना पॉजीटिव पाये गए हैं. कोरोना पोजेटिव पाये गए व्यक्तियों में किशनगंज सदर के 11, दिघलबैंक के 3, टेढ़ागाछ के 14, बहादुरगंज के 9, किशनगंज के 3, कोचाधामन के 2 व ठाकुरगंज के 2 व्यक्ति शामिल हैं. प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिन 1919 लोगों का मंगलवार को जांच किया गया है उनमें एंटीजन टेस्ट के माध्यम से 1789, आरटीपीसीआर के माध्यम से 87 व ट्रू नेट के माध्यम से 43 लोगों का जांच किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंगेर में पांच और अरवल में चार नये पॉजिटिवि पाये गये

पटना : रोहतास में 39, लखीसराय में 38, नालंदा में 37, पूर्णिया में 34, मधेपुरा में 32, वैशाली में 31, समस्तीपुर व गोपालगंज में 30-30, सुपौल में 29, बक्सर व औरंगाबाद में 27-27, कटिहार में 24, पूर्वी चंपारण में 23, सीतामढ़ी में 21, भोजपुर में 20, नवादा में 15, जहानाबाद व शिवहर में 14-14, शेखपुरा में 12, सीवान में 11, खगड़िया में 10, कैमूर में नौ, बांका में सात, जमुई में छह, मुंगेर में पांच और अरवल में चार नये पॉजिटिवि पाये गये.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में कोरोना से अब तक 644 की मौत

पटना : अब तक 644 की मौत हो चुकी है. राज्य में अब तक राज्य में 25 लाख 70 हजार 97 सैंपलों की जांच की जा चुकी है. मंगलवार को जारी स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पटना में 262 नये केस पाये गये, जबकि किशनगंज में 85, मुजफ्फरपुर में 80, अररिया में 76, पश्चिम चंपारण में 71, मधुबनी में 64, भागलपुर में 54, गया में 47, बेगूसराय में 46, सारण व सहरसा में 44-44 नये मरीज मिले हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

रिकवरी रेट 83% के पार

पटना : राज्य में संक्रमितों की संख्या अब एक लाख 24 हजार 827 हो गयी है. इधर पिछले 24 घंटे में 3169 संक्रमित ठीक हुए. अब तक एक लाख चार हजार 531 कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं. रिकवरी रेट बढ़कर 83.74% हो गया है, जो राष्ट्रीय औसत 75% से काफी अधिक है. रिकवरी रेट में बिहार से सिर्फ दिल्ली व तमिलनाडु अागे हैं. वहीं, 24 घंटे में 17 संक्रमितों की मौत हो गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें