1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar great relief for corona patients 1900 beds increased in four hospitals of bihar asj

Coronavirus in Bihar : कोरोना मरीजों के लिए बड़ी राहत, बिहार के चार अस्पतालों में बढ़ा दिये गये 1900 बेड

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
IGIMS Patna
IGIMS Patna
फाइल

पटना. शहर के पीएमसीएच, आइजीआइएमएस, बिहटा इएसआइसी व राजेंद्र नगर नेत्रालय समेत कुल चार सरकारी अस्पतालों में कोविड मरीजों के लिए बेड बढ़ा दिये गये हैं. अब इन अस्पतालों में मौजूद बेडों को मिला कर लगभग 1900 बेडों पर मरीज भर्ती होंगे.

वहीं, राजेंद्र नगर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में शनिवार की देर रात पांच कोरोना के मरीजों को भर्ती किया गया, जबकि बिहटा इएसआइसी में भी छह मरीज भर्ती किये गये हैं. आइजीआइएमएस प्रशासन की मानें, तो बेड बढ़ाने की तैयारी पूरी कर ली गयी है. अगले दो से तीन दिनों के अंदर सुविधाएं शुरू कर दी जायेंगी.

आइजीआइएमएस में अब सिर्फ कोविड के मरीज होंगे भर्ती

इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आइजीआइएमएस) को कोविड-19 के तहत अस्पताल के रूप में तब्दील किया जा रहा है. यहां वर्तमान में 850 बेड हैं. इनमें 500 बेडों पर उन मरीजों को रखा जायेगा, जो कोरोना से गंभीर स्थिति में पीड़ित हैं. इसके अलावा कोरोना के लक्षण नहीं होंगे, उन मरीजों को भी भर्ती किया जायेगा. संस्थान में 850 में 600 बेड ऐसे हैं, जिन पर ऑक्सीजन पाइपलाइन लगी है.

वहीं, अस्पताल के अधिकारियों की मानें, तो मरीजों की संख्या बढ़ी, तो बाकी बचे 350 बेड भी कोविड मरीजों के लिए रहेंगे. इसी तरह पीएमसीएच में 1750 में कुल 1200 बेडों पर कोरोना के मरीज भर्ती होंगे. इनमें करीब 550 से अधिक बेडों पर ऑक्सीजन पाइपलाइन की सुविधा है.

वहीं, बिहटा इएसआइसी व राजेंद्र नगर सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में ऑक्सीजन के साथ 100-100 बेड यानी कुल चार अस्पताल में 1900 बेडों का हॉस्पिटल कोविड मरीजों के लिए शुरू किया गया है. वहीं, चारों अस्पताल मिलाकर लगभग 180 से अधिक वेंटिलेटर की सुविधा मुहैया करायी गयी है.

वहीं, सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी ने बताया कि संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए आगे भी मरीजों की संख्या और बढ़ने की आशंका है. यदि बाढ़ आ गयी तो कोरोना के लिए वातावरण और भी अनुकूल हो जायेगा.

ऐसे हालात में मरीजों की संख्या बढ़ने पर उन्हें तत्काल इलाज मिल सके, इसके लिए आइजीआइएमएस, पीएमसीएच, एनएमसीएच, राजेंद्र नगर सुपरस्पेश्यलिटी व बिहटा इएसआइसी आदि अस्पतालों में बेडों की संख्या बढ़ायी जा रही है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें