1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar fastest growing micro containment zone in bihar covid hospital made of 130 beds in bihta asj

Coronavirus in Bihar : बिहार में तेजी से बढ़ रहे माइक्रो कंटेनमेंट जोन, बिहटा में 130 बेडों का बनेगा कोविड अस्पताल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
माइक्रो कंटेनमेंट जोन
माइक्रो कंटेनमेंट जोन
फाइल फोटो

पटना. जिले में माइक्रो कंटेनमेंट जोन की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. हाल यह है कि शुक्रवार को जहां इनकी संख्या 36 थी, वह शनिवार होते-होते 52 और रविवार को 103 हो गयी. जिस तेजी से कोरोना के केस मिलते जा रहे हैं, उसको देखते हुए इनकी संख्या और भी बढ़ने की उम्मीद जतायी जा रही है.

रविवार को ही कुल 52 नये माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाये गये थे. जिला प्रशासन द्वारा जिन घरों या अपार्टमेंट में कोरोना पॉजिटिव पाये जा रहे हैं, उनमें माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाये जा रहे हैं. हालांकि अभी कंटेनमेंट जोन नहीं बनाये गये हैं, लेकिन कोरोना का खतरा बढ़ता है, तो वे भी बनाये जायेंगे.

जिला प्रशासन से मिली सूचना के मुताबिक कोरोना को लेकर हालात अनियंत्रित होने की स्थिति या केस बेहद तेजी से बढ़ने पर ही कंटेनमेंट जोन बनाये जायेंगे. कंटेनमेंट जोन की सड़क को बांस-बल्ली लगा कर बंद कर दिया जाता है और उस ओर किसी को जाने की इजाजत नहीं होती है. प्रशासन अभी इससे परहेज कर रहा है, ताकि आम लोगों को परेशानी कम हो.

माइक्रो कंटेनमेंट जोन में नहीं हो रहा पर्याप्त सैनिटाइजेशन

कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए पटना डीएम ने संबंधित घर पर स्टिकर चिपकाने, स्क्रीनिंग करने, टेस्टिंग, सैनिटाइजेशन की कार्रवाई सुनिश्चित करने का सख्त निर्देश दिया है. डीएम ने शहरी क्षेत्र के वार्डों में कुल 75 टीमों का गठन करने का निर्देश दिया है, जिसमें स्वास्थ्य कर्मी,नगर निगम कर्मी, आंगनबाड़ी वर्कर को शामिल करने को कहा है.

कंटेनमेंट जोन भी बन सकते हैं

कई माइक्रो कंटेनमेंट जोन में रह रहे लोगों ने प्रभात खबर से बातचीत में बताया कि उनके आसपास पर्याप्त तरीके से सैनिटाइजेशन नहीं किया हो रहा है. कदमकुआं में बिहार हिंदी साहित्य सम्मेलन के पीछे जिस घर को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया है, वहां के अशोक कुमार ने बताया कि तीन अप्रैल को ही माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया है पर अब तक यहां सैनिटाइजेशन नहीं हुआ.

बिहटा में 130 बेडों का बनेगा कोविड अस्पताल

कोरोना संक्रमण को बढ़ता देख जिला प्रशासन अलर्ट पर है. इसी कड़ी में सोमवार को पटना जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह, उप विकास आयुक्त रिची पांडेय, एसडीएम दानापुर बिनोद दुहन सहित स्थानीय प्रशासन ने बिहटा स्थित इएसआइसी एवं एनएसएमसीएच का जायजा लेते हुए कोविड अस्पताल बनाने के लिए अधिकारियों के साथ बातचीत की.

जिलाधिकारी ने बताया कि इलाज के लिए इएसआइसी और नेताजी सुभाष मेडिकल कॉलेज और में व्यवस्था की गयी है. फिलहाल इएसआइसी में 100 बेड एवं एनएसएमसीएच में 30 बेड की व्यवस्था की गयी है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें