1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar electric buses run to these places including hajipur and bakhtiyarpur from april 1 rajgir get another bus asj

Coronavirus in Bihar : माइक्रो कंटेनमेंट जोन में आज से लगेंगे स्टिकर, मिशन मोड में कोविड जांच और सैंपल कलेक्शन करने का निर्देश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
माइक्रो कंटेनमेंट जोन
माइक्रो कंटेनमेंट जोन
फाइल फोटो

पटना. जिले में कोरोना के खिलाफ जंग में एक बार फिर से माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने का फैसला लिया गया है. पूर्व की तरह अब कंटेनमेंट जोन नहीं बनेंगे ताकि आम लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. जहां पर कोरोना संक्रमण के केस पाये जायेंगे अब वहीं पर बहुत छोटे स्तर पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया जायेगा.

इसमें मौजूद घरों पर एक खास तरह का स्टिकर साटा जायेगा. आज से जिले में माइक्रो कंटेनमेंट जोन में स्थित घरों पर स्टिकर साटना शुरू हो जायेगा. इस काम में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताअों की मदद ली जायेगी. वे ऐसे घरों तक जाकर स्टिकर लगाने का काम करेंगी.

जिले में 4774 लोगों ने ली कोरोना वैक्सीन

पटना में मंगलवार को कुल 4774 लोगों ने कोरोना की वैक्सीन ली है. इसमें 3840 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ली है और 934 लोगों ने वैक्सीन की सेकेंड डोज ली है.

एम्स में कोरोना से एक की मौत

फुलवारीशरीफ एम्स में मंगलवार को एक व्यक्ति की मौत कोरोना से हो गयी. जबकि पांच नये मरीजों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव निकली है. एम्स कोरोना नोडल आॅफिसर डॉ संजीव कुमार के मुताबिक पटना एम्स में सीतामढ़ी के 74 वर्षीय चंदेश्वर प्रसाद की मौत हो गयी. वहीं पांच नये मरीजों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आयी.

वहीं, पीएमसीएच में मंगलवार को करीब 700 से अधिक लोगों का आरटीपीसीआर व एंटीजन किट से जांच करायी गयी. इसमें दो मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले. दोनों मरीज पीएमसीएच के ही हैं. प्रिंसिपल डॉ विद्यापति चौधरी ने बताया कि अस्पताल में कोराना जांच की संख्या बढ़ा दी गयी है.

पटना जिला प्रशासन अलर्ट मोड में

कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए पटना जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है. जिले में एहतियात के तौर पर कई कदम उठाये जा रहे हैं. कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए मंगलवार को पटना डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने मिशन मोड में कोविड जांच करने तथा सैंपल कलेक्शन करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है.

उनके निर्देश के बाद जिले में अब एक बार फिर से कोविड जांच में तेजी आयेगी. इसके लिए कार्य योजना तैयार कर टीम गठित करने और टीम की तैनाती कर टेस्टिंग का कार्य मिशन मोड में पूरा करने की बात उन्होंने कही है. इसको लेकर हुई बैठक में डीएम ने अधिकारियों से टेस्टिंग से संबंधित प्रखंड वार लक्ष्य एवं उपलब्धि की भी जानकारी प्राप्त की.

होली में बड़ी संख्या में मुंबई, दिल्ली आदि शहरों से प्रवासियों के आने की उम्मीद है. ऐसे में उनके कारण पटना और बिहार में फिर कोरोना नहीं फैले इसको लेकर कई उपाय किये जा रहे हैं. टेस्ट की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. जिले सभी पीएचसी में रैपिड एंटीजन टेस्ट की सुविधा है और सभी मेडिकल कॉलेजों समेत कई सेंटरों पर आरटीपीसीआर से जांच होती है.

इस होली में प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक तथा आशा को सक्रिय कर बाहर से आये लोगों की पंचायत वार सूची तैयार की जायेगी. जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और पटना एयरपोर्ट पर मेडिकल टीम तैनात रहेगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें