1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar cctv monitored at patna funeral sites officials monitor asj

Coronavirus in Bihar : पटना के अंत्येष्टि स्थलों पर रखी जायेगी CCTV से नजर, अधिकारी करेंगे मॉनीटरिंग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बांस घाट
बांस घाट
प्रभात खबर

पटना. निगम क्षेत्र के अंत्येष्टि स्थल बांस घाट, गुलबीघाट व खाजेकलां घाट पर सीसीटीवी से गड़बड़ियों पर नजर रखी जायेगी. हर दिन अधिकारी सीसीटीवी की मॉनीटरिंग करेंगे. सीसीटीवी में फुटेज के आधार पर गड़बड़ी करनेवाले निगमकर्मियों पर कार्रवाई होगी. बांस घाट व खाजेकलां घाट पर पहले से लगे सीसीटीवी से सारी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है. गुलबीघाट पर सोमवार को सीसीटीवी लगेगा.

नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने अंत्येष्टि स्थल पर किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं हो इसके लिए संबंधित अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी को निरीक्षण करने व संबंधित कर्मी पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. सभी अंत्येष्टि स्थलों पर निगम कर्मी, टास्क फोर्स, आउटसोर्स सफाई कर्मी यूनिफॉर्म में ड्यूटी पर तैनात रहेंगे, ताकि गड़बड़ी करनेवाले लोगों की पहचान हो सके.

'मे आई हेल्प यू' डेस्क पर सारी जानकारी

निगम की ओर से घाटों पर माइक के माध्यम से कोरोना मृतकों के परिजनों को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी दी जा रही है. साथ ही विद्युत शवदाह गृह के निकट “मे आइ हेल्प यू” डेस्क भी खोला गया है. जहां मृतक के शव आने पर निगम के कर्मी परिजनों को व्यवस्था के संबंध में सही जानकारी देंगे.

श्मशान घाटों पर निगरानी के लिए धावा दल गठित

पटना के श्मशान घाटों पर निगरानी व दलालों को पकड़ने के लिए जिला प्रशासन ने धावा दल का गठन कर दिया है. इसके तहत तीन प्रमुख बांस घाट, गुलबी घाट व खाजेकलां घाट पर एक-एक सहायक नोडल पदाधिकारी की तैनाती कर दी गयी है़ तीनों घाट के नोडल पदाधिकारी पटना सदर के प्रखंड विकास पदाधिकारी रंजीत कुमार वर्मा बनाये गये हैं.

इस धावा दल में बिजली विभाग व नगर निगम के अधिकारियों को भी शामिल किया गया है. बताया जाता है कि इन तीनों घाटों पर कोरोना से संक्रमित लोगों की मौत के बाद अंतिम संस्कार सरकारी खर्चे पर किया जाना है. इसे लेकर जिला प्रशासन की ओर से पूरी व्यवस्था कर दी गयी है, ताकि दलाल फायदा नहीं उठा सके.

जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने सभी पदाधिकारियों को दलालों पर नजर रखने और पकड़ने का निर्देश दिया है. जानकारी के अनुसार, जिला प्रशासन को सूचना मिली थी कि इन तीनों घाटों पर दलाल सक्रिय हैं और कोरोना संक्रमित मरीजों के अंतिम संस्कार को लेकर उनके परिजनों से पैसे ऐंठ रहे हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें