1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar 90 percent oxygen cylinders have to be given to hospitals nodal officers also deployed in private hospitals asj

Coronavirus in Bihar : अस्पतालों को देना होगा अब 90 प्रतिशत ऑक्सीजन सिलिंडर, प्राइवेट अस्पतालों में भी तैनात किये गये नोडल पदाधिकारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ऑक्सीजन
ऑक्सीजन
फाइल फोटो

पटना. कोरोना के बढ़ते खतरे और ऑक्सीजन की जरूरतों को देखते हुए गुरुवार को जिला प्रशासन ने ऑक्सीजन आपूर्तिकर्ताओं के साथ एक अहम बैठक की. इसमें डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलिंडर की आवश्यकता के अनुरूप नियमित उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए आपूर्तिकर्ताओं और अस्पताल प्रतिनिधियों को आवश्यक निर्देश दिया है.

बैठक में डीएम ने सभी आपूर्तिकर्ता को अपने-अपने उत्पादन का 90% ऑक्सीजन सिलिंडर अस्पतालों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. ताकि सरकारी और निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन की नियमित व निर्बाध आपूर्ति हो तथा कोरोना संक्रमित मरीजों का समुचित इलाज किया जा सके.

पटना में हैं ऑक्सीजन के तीन आपूर्तिकर्ता

पटना में तीन आपूर्तिकर्ता हैं, जो ऑक्सीजन सिलिंडर की सप्लाई अस्पतालों में करते हैं. इसमें मैसर्स उषा एयर प्रोडक्ट्स लिमिटेड बाइपास रोड सिपारा, पाटलिपुत्रा इंडस्ट्रियल गैसेस प्राइवेट लिमिटेड सबलपुर दीदारगंज और बंशी एयर गैस प्राइवेट लिमिटेड फतुहा हैं.

डीएम ने संबंधित एजेंसी को कोरोना संकट को देखते हुए अस्पतालों को प्राथमिकता के आधार पर मेडिकल ऑक्सीजन सिलिंडर आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. हर एजेंसी में एक-एक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है, जो अस्पतालों को की गयी आपूर्ति की रोज मॉनीटरिंग करेंगे. इसके लिए एजेंसी से संबद्ध अस्पताल, एजेंसी की क्षमता, एजेंसी द्वारा आपूर्ति के बारे में प्रतिदिन नजर रखी जायेगी.

तैनात किये गये नोडल पदाधिकारी

बैठक में बताया गया कि प्रत्येक प्राइवेट अस्पताल में एक-एक नोडल पदाधिकारी की भी तैनाती की गयी है. उनके द्वारा संबंधित अस्पताल में बेड की संख्या, भर्ती मरीज की संख्या, आवश्यक सिलिंडर की संख्या, आपूर्ति किये गये सिलिंडर की संख्या के बारे में रोज रिपोर्ट तैयार करने और प्रभावी मॉनीटरिंग करने का निर्देश दिया गया है. इसके अतिरिक्त अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था उद्योग विभाग द्वारा भी की जायेगी.

सिलिंडर उपलब्ध कराने के लिए बनेगी सेल

डीएम ने अस्पतालों में आवश्यकता के अनुरूप ऑक्सीजन सिलिंडर उपलब्ध कराने के लिए एक सेल का गठन करने का निर्देश दिया है. इसमें महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र ,औषधि निरीक्षक एवं बियाडा के एक अधिकारी को शामिल करने को कहा है. डीएम ने कहा कि कोई भी अस्पताल प्रतिदिन की आवश्यकता के अनुरूप ही सिलिंडर प्राप्त करेंगे.

इसका अवैध भंडारण नहीं करेंगे, ताकि सभी अस्पतालों में मरीजों की आवश्यकता के अनुरूप सिलेंडर उपलब्ध कराया जा सके. डीएम ने अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर, दानापुर, पटना सिटी को सिलेंडर के अवैध भंडारण की जांच करने का सख्त निर्देश दिया है. बैठक में सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी, विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी, तीनों आपूर्तिकर्ता तथा प्राइवेट अस्पताल के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें