1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar 636 crores of mla funds to fight corona mla mlc fund in bihar cut by two crores asj

Coronavirus in Bihar : कोरोना से जंग में लगेगा विधायक निधि का ‍636 करोड़, बिहार के MLA-MLC देंगे दो दो करोड़

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
फाइल

पटना. राज्य में कोरोना को देखते हुए चालू वित्तीय वर्ष में मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना में विधायकों व विधान पार्षदों को मिलने वाली राशि में दो-दो करोड़ रुपये की कटौती कर दी गयी है. वर्तमान में सभी विधायकों और विधान पार्षदों को मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के तहत सालाना तीन-तीन करोड़ रुपये मिलते हैं. इनमें से इस बार दो-दो करोड़ रुपये की कटौती की गयी है.

ये रुपये स्वास्थ्य विभाग में गठित कोरोना उन्मूलन कोष में जायेंगे, ताकि कोरोना से जारी जंग को प्रभावी ढंग से लड़ा जा सके. इस तरह सभी 243 विधायकों और करीब 75 विधान पार्षदों के फंड से दो-दो करोड़ रुपये की कटौती करने से कोरोना उन्मूलन कोष में 636 करोड़ रुपये जमा हो जायेंगे. फिलहाल यह कटौती सिर्फ चालू वित्तीय वर्ष के लिए ही लागू की गयी है.

कोई चाहे तो अधिक राशि कटवा सकता है

योजना एवं विकास विभाग की तरफ से जारी इससे संबंधित आदेश में कहा गया है कि अगर कोई जनप्रतिनिधि चाहे, तो निर्धारित राशि से ज्यादा राशि अपनी इच्छानुसार जमा करवा सकते हैं.

इस राशि को स्वास्थ्य विभाग संपूर्ण राज्य में किसी भी क्षेत्र के लिए कोरोना संक्रमण के संबंध में नियमानुसार किसी भी तरह का खर्च कर सकता है.

गौरतलब है कि पिछले वित्तीय वर्ष में भी कोरोना उन्मूलन कोष में जमा करने के लिए प्रत्येक विधायक व विधान पार्षद के फंड से 50% की कटौती की गयी थी. इस बार ज्यादा कटौती की गयी है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें