1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar 500 bed covid hospital to be built in muzaffarpur district administration started search for place asj

Coronavirus in Bihar : मुजफ्फरपुर में बनेगा 500 बेड का कोविड अस्पताल, जिला प्रशासन ने शुरू की जगह की तलाश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
डेडिकेटिड कोविड अस्पताल
डेडिकेटिड कोविड अस्पताल
प्रतीकात्मक तस्वीर

मुजफ्फरपुर. जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पिछले साल की तरह इस साल भी 500 बेड का कोविड अस्पताल बनाने की तैयारी की जा रही है. जिला प्रशासन ने अस्पताल के लिए जगह ढूंढ़ना शुरू कर दिया है. डीएम प्रणव कुमार ने बताया कि अस्पताल के लिए जगह मार्क किया जा रहा है.

पताही एयरपोर्ट को भी ध्यान में रखा जा रहा है, जहां पिछले साल डीआरडीओ ने कोविड केयर सेंटर स्थापित किया था. हालांकि इस पर अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. बुधवार को पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में मुजफ्फरपुर में पिछले साल की तरह 500 बेड का अस्थायी कोविड अस्पताल खोलने पर सहमति बनी.

पिछले साल डीआरडीओ ने पताही एयरपोर्ट परिसर में वेंटिलेटर की सुविधायुक्त अस्थायी कोविड अस्पताल स्थापित किया था. स्थिति सामान्य होने के बाद इसे हटा लिया गया. जिले के सभी राजनीतिक दल, व्यवसायी संगठन और नागरिक समूह रक्षा मंत्रालय से ऐसे अस्पताल की मांग कर रहे हैं. हालांकि केंद्र सरकार ने इस पर अब तक कुछ नहीं कहा है.

माना जा रहा है कि अब राज्य सरकार खुद ही 500 बेड का अस्थायी कोविड अस्पताल खोलने की तैयारी कर रही है. इसमें कोरोना की जांच से लेकर इलाज की तरह सभी व्यवस्था होगी. वर्तमान में डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर सिकंदरपुर स्थित अल्पसंख्यक छात्रावास में बुधवार को शुरू किया गया है.

125 बेड आइजीआइएमएस को भेजा गया

डीआरडीओ की ओर से पताही में खोले गये अस्पताल का सारा सामान फरवरी माह में एसकेएमसीएच में रखा गया था. इसके125 बेड व उपकरण को पटना के आइजीआइएमएस भेजा गया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें