1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona virus cases in bihar reached three hundred blocks of bihar fastest infection rate in patna rdy

बिहार के तीन सौ प्रखंडों में पहुंचा कोरोना वायरस, पटना में संक्रमण दर सबसे तेज

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. कोरोना का संक्रमण राज्य के 300 प्रखंडों तक पहुंच गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Corona Update in bihar
Corona Update in bihar
File

बिहार में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, हालांकि स्थिति अभी तक पूरी तरह से नियंत्रित है. शनिवार को राज्य भर में 4526 नये कोरोना संक्रमित मिले है. इनमे सबसे अधिक पटना जिले में 1956 नये लोग संक्रमित हुए है. स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. कोरोना का संक्रमण राज्य के 300 प्रखंडों तक पहुंच गया है. 20 दिसंबर को मात्र तीन प्रखंडों तक संक्रमण दायरा सिमित था. मात्र 18 दिनों में कोरोना संक्रमण ने 300 प्रखंडों को अपनी चपेट में ले लिया. प्रत्यय अमृत ने बताया कि पटना में सबसे तेज गति से पॉजिटिव रेट बढ़ी है. पटना में पॉजिटिव रेट 18.71 प्रतिशत पर पहुंच गयी है.

पटना में पिछले 24 घंटे में कोरोना के कारण एम्स में दो लोगों की मौत हो गयी. वही, पीएमसीएच में पांच और एनएमसीएच के 17 डॉक्टर भी कोरोना की चपेट में आ गये है. इसके साथ ही आरएमआरआइ के 14 साइंटिस्ट व 10 कर्मी पॉजिटिव पाये गये है. खास बात यह है कि 24 घंटे के अंदर पटना जिले मे रिकॉर्ड 1956 नये मामले सामने आये है. साथ ही जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 5 हजार से बढ़कर 7 हजार 72 पहुंच गयी है. अधिकारियों के मुताबिक सात महीने बाद जिले में एक साथ इतने मामले सामने आये है. विशेषज्ञों की माने, तो कोविड की रफ्तार तेज है, लेकिन भर्ती मरीजों की संख्या बहुत कम है. 100 से अधिक मरीज रोजाना ठीक भी हो रहे है. इससे एक दिन पूर्व पटना में 1314 मरीज पॉजिटिव पाये गये थे.

पटना जंक्शन पर बगैर जांच के निकल रहे यात्री

कोरोना संक्रमण का प्रसार धीरे-धीरे अधिक हो रहा है. इसके बावजूद पटना जंक्शन पर यात्रियों की कोरोना जांच में लापरवाही बरती जा रही है. पटना जंक्शन पर बाहर से यात्रियों का आना होता है, लेकिन उसकी जांच नहीं हो रही है. बगैर जांच के यात्री निकल जा रहे हैं. कोरोना जांच के लिए मात्र एक काउंटर है. इसके अलावा अन्य दूसरे गेट पर जांच की व्यवस्था नहीं होने से यात्री निकल बिना जांच कराये निकल जा रहे हैं. पटना जंक्शन गेट संख्या तीन पर बने काउंटर पर भी यात्रियों को बुलाने पर वे जांच कराने को तैयार होते हैं. अन्यथा सीधे बाहर चले जाते हैं.

जांच में मिले 13 कोरोना पॉजिटिव

गेट संख्या तीन पर 128 लोगों की जांच हुई. इसमें 19 यात्री कोरोना पॉजिटिव मिले. कोरोना पॉजिटिव यात्रियों को दवाई की किट दी गयी. सभी पॉजिटिव होम आइसोलेशन में रहने की बात कह कर वहां से चल दिये. जांच कर्मियों ने बताया कि एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव आया है, लेकिन लक्षण अधिक नहीं दिखा. इससे होम आइसोलेशन में रहने की बात कहने पर जाने दिया गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें