1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona virus cases death toll from corona in bihar crosses 13 thousand most applications received from patna and saran rdy

बिहार में कोरोना से मरने वालों की संख्या 13 हजार के पार, पटना और सारण से मिले सबसे अधिक आवेदन

बिहार में कोरोना से मरने वालों की संख्या 13 हजार के पार पहुंच गयी है. सूची मिलने के बाद आपदा प्रबंधन विभाग ने मृतक के निकटतम परिजनों को साढ़े चार लाख अनुग्रह अनुदान देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जिलों को कुछ राशि भेजी गयी है. पूरी राशि जल्द ही भेज दी जायेगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Coronavirus Updates news
Coronavirus Updates news
pti

पटना. स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना से मरने वाले 2116 नये लोगों की सूची आपदा प्रबंधन विभाग को दी है. इसके साथ ही राज्य में कोरोना से मरने वालों की आधिकारिक संख्या 13 हजार पार कर गयी है. सूची मिलने के बाद आपदा प्रबंधन विभाग ने मृतक के निकटतम परिजनों को साढ़े चार लाख अनुग्रह अनुदान देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जिलों को कुछ राशि भेजी गयी है. पूरी राशि जल्द ही भेज दी जायेगी.

सभी मृतकों के परिजनों को मिलेंगे चार-चार लाख रुपये

स्वास्थ्य विभाग ने तय किया था कि जिन मृतकों का नाम कोविन पोर्टल पर अपलोड नहीं है, उन्हें भी अनुदान दिया जायेगा. इस आधार पर जिलों से मृतकों की सूची कागजातों के आधार पर मांगी गयी. विभाग को 31 जिलों से 2116 नये लोगों के नाम भी प्राप्त हुए जिनकी मौत कोरोना के कारण हो गयी थी. मृतकों की सूची में सबसे अधिक पटना जिले के लोग हैं.

पटना से 743 नाम और सारण जिला प्रशासन ने विभाग को 303 लोगों के नाम भेजा हैं. वहीं गया 185, मधुबनी 133, मुजफ्फरपुर 126, औरंगाबाद 71, कटिहार 66 एवं पूर्वी चंपारण से 42 नाम आये हैं. वहीं कम संख्या वाले जिलों में नालंदा से दो नाम आये हैं, सहरसा से तीन, शेखपुरा से चार,खगड़िया से नौ,जहानाबाद से छह, सीतामढ़ी से सात, अरवल, भागलपुर व बक्सर से एक-एक नाम आये हैं.

मृतकों की संख्या बढ़नी तय

आपदा प्रबंधन विभाग ने 2116 लोगों में से 817 लोगों के परिजनों में 32 करोड़ 68 लाख रुपये दे दिया हैं. वहीं, केंद्र सरकार की ओर से घोषित 50 हजार राशि अलग से दी जायेगी. बाकी बचे लोगों के लिए विभाग जल्द ही राशि जारी कर देगा. विभाग के अनुसार कोरोना से मारे गये लोगों की संख्या में और वृद्धि हो सकती है. सरकार ने नियम को शिथिल करते हुए कोविन पोर्टल पर नाम नहीं होने के बावजूद अनुग्रह अनुदान देने का निर्णय लिया है. इस कारण से 2116 मृतकों की संख्या बढ़ गयी है. जिलों में अभी आवेदन देने वालों की संख्या बाकी है.

50 हजार के लिए खोजे जा रहे लोग

पहले चरण में आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों को चार-चार लाख का अनुग्रह अनुदान चेक के माध्यम से दे दिया. इसके बाद केंद्र सरकार ने तय किया कि कोरोना से जिनकी मौत हुई है, उनके परिजनों को 50-50 हजार दिये जायेंगे. जब आपदा प्रबंधन विभाग ने जिलों को कहा कि वह 50-50 हजार की अतिरिक्त राशि और दे तो लाभुकों की खोज हो रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें