1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccine in bihar vaccine to those over 50 years of age since february there registration in four groups know the whole process asj

Corona Vaccine in Bihar : 50 वर्ष से अधिक उम्रवालों को टीका फरवरी से, चार ग्रुपों में होगा रजिस्ट्रेशन, जानिये पूरी प्रक्रिया

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
CoWIN App
CoWIN App
twitter

पटना. कोरोना टीकाकरण का दायरा बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. राज्य में 25 जनवरी तक फ्रंटलाइन वर्करों के आंकड़े जुटाने के बाद फरवरी से 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों के रजिस्ट्रेशन की तैयारी शुरू हो जायेगी.

इस उम्रवर्ग के लोगों का जिलावार रजिस्ट्रेशन किया जायेगा. इसमें मतदाता सूची के आधार पर सूचनाएं जुटायी जायेगी.

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों का कहना है कि अब 50 वर्ष से अधिक उम्र के जिन लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जायेगा, उनको चार ग्रुपों में बांट दिया जायेगा.

पहले ग्रुप में 50-59 वर्ष के लोगों को शामिल किया जायेगा. उसके बाद दूसरे ग्रुप में 60-69, तीसरे ग्रुप में 70-79 और चौथे ग्रुप में 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के नाम शामिल किये जायेगा.

राज्य स्वास्थ्य समिति के माध्यम से ऐसे लोगों को चिह्नित करने और उनके रजिस्ट्रेशन करने की जिम्मेदारी दी गयी है. बताया जा रहा है कि फरवरी से ऐसे करीब दो करोड़ लोगों का डाटा और रजिस्ट्रेशन का काम शुरू होगा.

जिन लोगों का रजिस्ट्रेशन का काम पूरा हो जायेगा, उनको एसएमएस के माध्यम से सूचना देकर टीकाकरण के लिए वैक्सीन सेंटर पर बुलाया जायेगा. इनमें पहला एसएमएस रजिस्ट्रेशन की पुष्टि के लिए किया जायेगा.

दूसरा, एसएमएस पहला टीका लगने की तिथि, समय और स्थान बताने के लिए, जबकि तीसरा एसएमएस पहला टीका लगने के बाद मिलेगा, जिससे दूसरे टीके की जानकारी दी जायेगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें