1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccine in bihar server was messed up now on spot registration also get a chance asj

Corona Vaccine in Bihar : गड़बड़ रहा सर्वर, अब ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन का भी मिलेगा मौका

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Corona Vaccine
Corona Vaccine
Prabhat Khabar Graphics

पटना. पटना जिला समेत पूरे बिहार में 45 से 49 साल के बीमार लोग और 60 साल से ऊपर सभी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन का काम सोमवार से शुरू कर दिया गया. लेकिन लाभुकों को कोरोना वैक्सीन देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से बनाये गये विशेष कोविन 2.0 एप के सर्वर ने पहले दिन ही धोखा दे दिया.

इससे रजिस्ट्रेशन को लेकर प्रयास कर रहे लोग परेशान रहे. पोर्टल पर न तो मोबाइल नंबर स्वीकार किया जा रहा था और ना ही मोबाइल पर मैसेज आ रहा था.

दिन भर सर्वर ठीक होने का इंतजार करते रहे लोग

सर्वर ठप होने की वजह से वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. दिन भर सर्वर के इंतजार में बुजुर्गों के परिजन अपने-अपने कंप्यूटर, मोबाइल व लैपटॉप सिस्टम पर टकटकी लगाये हुए थे.

वहीं, सर्वर से जुड़े विशेषज्ञों की मानें तो अचानक लाखों की संख्या में लोग ऐप का इस्तेमाल करने लगे, जिससे सर्वर पर लोड अधिक हो गया और वह बाद में काम करना बंद कर दिया. ऐसे में अधिकारी अब तकनीकी खामियां को ठीक करने में लगे हुए हैं.

ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन का दिया विकल्प

रजिस्ट्रेशन नहीं होने की वजह से स्वास्थ्य विभाग की ओर से पटना जिले की सिविल सर्जन को ऑफलाइन वैक्सीनेशन करने का निर्देश दिया गया है. निर्देश के अनुसार 60 साल से अधिक उम्र वाले लोग अपना पहचान पत्र लेकर पास के वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

वहीं, 45 से 49 साल के बीमार व्यक्ति भी अपना बीमारी संबंधित मान्यता प्राप्त कागजात लेकर अपने घर के पास बने वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर योजना का लाभ ले सकते हैं. सिविल सर्जन की ओर से सभी टीकाकरण केंद्रों पर ऑन स्पॉट के बारे में जानकारी भेज दी गयी है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें