1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccine in bihar new time for second dose of covishield information given on phone asj

Corona Vaccine in Bihar : कोविशील्ड की दूसरी डोज के लिए करना होगा इंतजार, ऐसे मिलेगी नये शेड्यूल की जानकारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना
कोरोना
प्रभात खबर

पटना . पटना जिले में कोरोना टीकाकरण का अभियान तेजी से चल रहा है. यहां पर कोविशील्ड का डोज सबसे अधिक लगाया जा रहा है. ऐसे में कोविशील्ड के दूसरे डोज को लेकर नयी गाइडलाइन जारी होने के बाद बुधवार से 28 दिन पूरा करने वाले लोगों के दूसरे डोज की तारीख की सूचना भेजने पर बुधवार से रोक लगा दी गयी है.

कोविशील्ड के दूसरे डोज का फैसला अब स्वास्थ्य विभाग तय करेगा. इसके लिए फिलहाल एसएमएस भेजने का प्रावधान भी खत्म कर दिया गया है. इसके लिए अलग से कैलेंडर जारी किया जायेगा.

छह, सात या आठवें हफ्ते में सेकेंड डोज का शेड्यूल होगा तय

पटना की सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी ने बताया कि कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों में पहले डोज के समय ही सेकेंड डोज की तारीख बता दी जा रही थी. कोविशील्ड का दूसरा डोज छह, सात और आठवें हफ्ते में कब लगेगा इसका फैसला बाद में ही किया जायेगा. डॉ विभा ने बताया कि कोवैक्सीन में पुराना नियम ही लागू रहेगा. अनुमान है कि अभी 45 से 59 साल के बीच मरीज एक लाख से अधिक हैं.

राज्य में एक लाख दो हजार का टीकाकरण

राज्य में गुरुवार को एक लाख दो हजार 192 लोगों को कोरोना का टीका दिया गया. टीका लेनेवालों में सर्वाधिक संख्या 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों की है. राज्य के कुल 82395 बुजुर्गों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली. इधर, 45-59 आयु वर्ग के कुल 11234 लोगों ने टीका लिया.

इधर, वैक्सीन की दूसरी खुराक लेनेवालों की संख्या महज 5395 रही. राज्य में कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कुल 23 लाख 47 हजार 397 लोगों को पहली और दूसरी डोज दे दी गयी है.

कोरोना का पहला टीका अभी तक सभी समूहों को मिला कर 19 लाख 32 हजार 807 लोगों को दिया जा चुका है. अभी तक राज्य में 60 वर्ष से अधिक आयु के कुल 10 लाख 76 हजार 180 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गयी है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें