1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccine for healthcare workers in first phase to start from 16 january in biha know which hospital in bihar are not listed for corona ka tika news updates skt

Corona Vaccine News: बिहार में किन अस्पताल के कर्मियों को पहले फेज में नहीं मिलेगा कोरोना वैक्सीन, जानें पूरी जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus vaccine :  सांकेतिक फोटो
Coronavirus vaccine : सांकेतिक फोटो
Twitter

बिहार सहित देशभर में कोरोना वैक्सीन(Corona Vaccine) का इंतजार 16 जनवरी को समाप्त होने जा रहा है. बिहार में भी टीकाकरण(Corona Vaccination) की तैयारी पूरी हो चुकी है. शनिवार को प्रदेश के करीब 300 जगहों पर कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू होगा. पहले फेज में हेल्थवर्करों को टीका दिया जाएगा. लेकिन इसमें सभी अस्पतालों के स्वास्थ्यकर्मी शामिल नहीं होंगे.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने स्पस्ट कर दिया है कि कोरोना वैक्सीन का पहला डोज सभी अस्पतालों के कर्मियों को नहीं मिल सकेगा. पहले फेज में केवल उन्हीं अस्पतालों के स्टाफ को टीका मिलेगा जो अस्पताल क्लिनिकल स्टैब्लिशमेंट एक्ट के तहत रजिस्टर्ड हैं. यानि गैर मान्यता प्राप्त अस्पताल के कर्मियों को कोरोना वैक्सीन पहले फेज में नहीं मिलेगा.

कोरोना वैक्सीन बिहार पहुंचते ही उसे पहले स्टेट वैक्सीन सेंटर भेजा जाएगा. जहां से 10 रीजनल सेंटरों तक टीका पहुंचाया जाएगा. जिसके बाद उसे जिलों में मुहैया कराई जाएगी. इसके भंडारन के लिए जिला स्तर पर 38 और प्रखंड स्तर पर 630 स्टोरेज की व्यवस्था की गयी है. कोरोना का टीका उन्हें ही मिल सकेगा जो 'को-विन पोर्टल' में रजिस्टर्ड होंगे.

गौरतलब है कि बिहार जिन 300 स्थानों पर टीकाकरण का शुभारंभ होने वाला है. जिनमें प्रदेश के सभी नौ सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के साथ पांच प्राइवेट मेडिकल कॉलेज भी शामिल हैं. जो किशनगंज, कटिहार, मधुबनी, रोहतास और सहरसा जिले में आते हैं. वहीं सूबे के 21 सदर अस्पताल व 17 अनुमंडलीय अस्पतालों में भी टीकाकरण होगा. इसके साथ ही बिहार के 208 प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी एवं सीएचसी), एक नर्सिंग स्कूल (बक्सर), तीन रेफरल अस्पताल और अन्य 36 प्राइवेट संस्थान भी इस सूची में शामिल हैं.

Posted By :Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें