1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccination in bihar corona vaccination webcasting from 50 centers of the state these places vaccinated on the first day asj

Corona vaccination in Bihar : राज्य के 50 सेंटरों से होगी वेबकास्टिंग, इन जगहों पर पहले दिन लगेगी वैक्सीन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मंगल पांडेय
मंगल पांडेय
प्रभात खबर

पटना. विधानसभा चुनाव में बूथों पर होनेवाले मतदान का जिस प्रकार सीधा प्रसारण किया जाता है, उसी तर्ज पर वैक्सीनेशन सेंटरों से टीकाकरण के सीधे प्रसारण की व्यवस्था की गयी है. वेबकास्टिंग के माध्यम से वैक्सीन सेंटरों से राज्य व केंद्रीय मुख्यालय जुड़े रहेंगे.

राज्य के 50 सेंटरों से टीकाकरण का सीधा प्रसारण किया जायेगा. टीकाकरण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहें तो वेबकास्टिंग के माध्यम से राज्य के उन वैक्सीनेशन सेंटर से जुड़कर टीकाकरण की स्थिति की जानकारी ले सकते हैं.

इसको लेकर राज्य में व्यापक तैयारी की गयी है. मुख्यमंत्री आइजीआइएमएस जाकर टीकाकरण की जानकारी लेंगे. राज्य में शनिवार से होनेवाले राज्यव्यापी कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर बुधवार को स्टेट वैक्सीन सेंटर से 10 क्षेत्रीय वैक्सीन सेंटरों पर टीका पहुंचा दिया गया है.

वहां से राज्य के सभी जिलों में स्थापित किये गये 38 वैक्सीन सेंटरों पर दवाएं भी पहुंचाने का कार्य आरंभ हो गया है. प्रखंड स्तर पर 630 वैक्सीन सेंटर बनाये गये हैं. शुक्रवार तक सभी 300 वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन को उपलब्ध करा दिया जायेगा.

पटना जिले को मिले वैक्सीन के 50,680 डोज

पटना जिले को स्टेट वैक्सीन स्टोरेज से बुधवार को कोरोना वैक्सीन की 5068 वायल मिली है. हर वायल में दस डोज है और इसमें कुल 50,680 डोज वैक्सीन है. एनएमसीएच में स्थित स्टेट वैक्सीन स्टोरेज से इसे शाम करीब पांच बजे गर्दनीबाग स्थित जिला वैक्सीन स्टोरेज सेंटर में लाया गया.

अब यहां से जिले के विभिन्न सेंटरों पर इसे भेजा जायेगा. पटना में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन का काम शुरू होना है. वैक्सीन को जिले के 16 सेंटरों पर लगाया जाना है जहां इसे भेजा जायेगा.

जिला वैक्सीन स्टोरेज सेंटर से विभिन्न जगहों पर इसे ले जाने के लिए विशेष रूप से बने रेफ्रिजरेटर युक्त वाहन का प्रयोग किया जायेगा. परिवहन और स्टोरेज में कोल्ड चेन को मेंटेन करना है. इसके लिए सभी 16 सेंटरों पर आइस लाइन रेफ्रिजरेटर मुहैया करवाये गये हैं.

पटना में पहले चरण में 38,295 स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगी वैक्सीन

पहले चरण में जिले के 38, 295 स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वैक्सीन दी जायेगी. इसमें 21,893 सरकारी अस्पतालों के और 16,396 निजी अस्पतालों के कर्मी और डॉक्टर शामिल हैं. हालांकि पहले दिन 50 वर्ष से ज्यादा उम्र के और गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को वैक्सीन नहीं दी जायेगी.

गर्भवती महिलाओं को भी वैक्सीन नहीं दी जायेगी. जो लोग कोरोना पॉजिटिव हैं उन्हें भी यह नहीं दी जानी है. पॉजिटिव से निगेटिव होने के 15 दिनों बाद ही वैक्सीन दी जायेगी.

इन जगहों पर पहले दिन लगेगी वैक्सीन

16 जनवरी को पहले दिन जिन स्थानों पर कोरोना वैक्सीन लगनी है उनमें पीएमसीएच ,एनएमसीएच, आइजीआइएमएस, रुबन हॉस्पिटल, पारस हॉस्पिटल, बिग अपोलो हॉस्पिटल, बख्तियारपुर पीएचसी, बाढ़ अनुमंडलीय अस्पताल, बिहटा पीएचसी, दानापुर अनुमंडल अस्पताल, धनरूआ पीएचसी, फतुहा सीएचसी, मनेर पीएचसी, मसौढ़ी अनुमंडल अस्पताल, जीजीएस पटना सिटी ,फुलवारी शरीफ पीएचसी शामिल हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें