1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccination dry run in patna bettiah and jamui since yesterday all preparations complete asj

Corona Vaccination : पटना, बेतिया और जमुई में कोरोना टीकाकरण का ड्राइ रन कल से, सभी तैयारियां पूरी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Corona Vaccine : कोरोना वैक्सीन को लेकर बिहार में तैयारी पूरी
Corona Vaccine : कोरोना वैक्सीन को लेकर बिहार में तैयारी पूरी
फाइल फोटो

नयी दिल्ली/पटना. कोरोना वायरस की वैक्सीन देश में जल्द ही उपलब्ध हो सकती है. इसको लेकर केंद्र सरकार ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि दो जनवरी को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक साथ कोरोना टीकाकरण का ड्राइ रन कराया जायेगा.

इसके लिए सभी राज्यों की राजधानियों में तीन प्वाइंट तय किये जायेंगे. कुछ राज्यों को यह छूट दी जायेगी कि वे इस प्रक्रिया में दूरदराज के उन जिलों को शामिल कर सकते हैं, जहां वैक्सीन पहुंचाने में मुश्किलें आ सकती हैं.

बिहार में तीन शहरों- पटना, बेतिया और जमुई में ड्राइ रन होगा. इसमें किसी भी व्यक्ति को वैक्सीन की खुराक नहीं दी जायेगी, बल्कि वैक्सीन देने का पूर्वाभ्यास किया जायेगा. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने इसकी पुष्टि की.

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वैक्सीन को लेकर सभी जरूरी तैयारियां चल रही हैं. देश में निर्मित वैक्सीन हर घर तक पहुंचे, इसके लिए कोशिशें अंतिम चरण में हैं.

राज्यों के साथ उच्चस्तरीय बैठक के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि इस मेगा ड्रिल का मकसद कोल्ड चेन मैनेजमेंट, वैक्सीन की सप्लाइ, स्टोरेज और लॉजिस्टिक्स के अलावा पूरी मशीनरी की तैयारियों को परखना है.

देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र और केरल अपनी राजधानी के अलावा बड़े शहरों में भी ड्राइ रन कर सकते हैं. अब तक देश के चार राज्यों में ही ऐसा ड्राइ रन किया गया था.

इसमें पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश शामिल हैं. चारों राज्यों में ड्राइ रन के दौरान अच्छे नतीजे सामने आये थे. इसके बाद पूरे देश में ड्राइ रन का फैसला किया गया.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि इसमें किस प्रकार स्टोर से वैक्सीन की निकासी की जायेगी, टीकाकर्मी कहां बैठेंगे और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को किस प्रकार से सुरक्षित टीकाकरण किया जायेगा, इसका ट्रायल किया जायेगा.

साथ ही जो भी मेडिकल कचरा है, उसका कैसे प्रबंधन किया जायेगा, इसकी मॉनीटरिंग किस-किस स्तर से की जायेगी, इसे भी देखा जायेगा.

यह भी पूर्वाभ्यास किया जायेगा कि टीकाकरण के बाद उस व्यक्ति का किस प्रकार से फॉलोअप किया जायेगा, जिसको टीका दिया गया है. एक प्रकार से पूरे सिस्टम को फूलप्रूव बनाने के लिए यह मॉकड्रिल किया जायेगा.

संभवत: नया साल बहुत शुभ होगा : डीसीजीआइ

भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआइ) वीजी सोमानी ने संकेत दिया है कि भारत में नये साल में कोविड-19 का टीका आ सकता है. उन्होंने कहा कि संभवत: नया साल बहुत शुभ होगा, जिसमें हमारे हाथ में कुछ होगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें