1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccination corona vaccine will be applied at your will arogya setu app can sit at home and learn registration and site of vaccination rdy

Corona Vaccination: आपकी मर्जी पर लगेगा कोरोना का टीका, आरोग्य सेतु एप से घर बैठे करें रजिस्ट्रेशन और जानें वैक्सीनेशन की साइट और समय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नीतीश कुमार ने  कोरोना का टीका (Corona Vaccine) लगवाया.
नीतीश कुमार ने कोरोना का टीका (Corona Vaccine) लगवाया.
Prabhat khabar

Corona Vaccination: कोरोना संक्रमित से बचाने के लिए वैक्सीनेशन अभियान में तेजी दी जा रही है. कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा. लेकिन रजिस्ट्रेशन आप घर बैठे भी कर सकते है. इसके लिए आरोग्य सेतु एप से कोरोना वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके साथ ही समय और वैक्सीनेशन का स्पॉट आप खुद तय कर सकते हैं.

ये काम आप अपनी मर्जी से कर सकते है. क्योंकि कोरोना का टीका लगवाने के लिए सरकारी संस्थानों के साथ निजी अस्पतालों में कोई पैसा नहीं देना होगा. वैक्सीन निशुल्क लगाया जाएगा. यह नई व्यवस्था सोमवार से लागू कर दी गई है. जिसमें आम लोगों में पहले 60 साल से ऊपर और गंभीर बीमारियों से परेशान लोगों को टीका लगाना है. वैक्सीनेशन के लिए आप घर बैठे अपना रजिस्ट्रेशन दो मिनट में कर सकते है.

वैक्सीनेशन के फर्स्ट फेज के पहले चरण में हेल्थ वर्करों को टीका लगाया गया है. इसके बाद दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्करों को टीका लगाया गया. फिर तीसरे चरण के लिए आम लोगों को टीका लगाने का अभियान शुरू कर दिया गया है. इसमें पहले ऐसे लोगों को रखा गया है जो 60 साल से ऊपर है या फिर गंभीर रुप से बीमार हैं. बीमारी के लिए भी 20 बीमारियों की लिस्ट दी गई है.

जानें आवेदन करने की प्रक्रिया

पहले अपने स्मार्ट फोन पर गूगल प्ले स्टोर से आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करें. इसके बाद बाद अपने मोबाइल नंबर और अन्य पर्सनल जानकारी से लॉग इन कर लें.

आरोग्य सेतु एप ओपन करने के बाद बाएं साइड में Co-Win दिखेगा, जिसमें इंजेक्शन बना होगा. इस पर क्लिक करें, फिर नया पेज खुलेगा. जिसमें पहला ऑप्शन वैक्सीनेशन इंफारमेशन का होगा. जिसमें वैक्सीन से जुड़ी सभी जानकारी मिलेगी. आपको रजिस्ट्रेशन के लिए दूसरे आप्शन का चयन करना होगा. वैक्सीन प्रोसीड ऑप्शन में क्लिक करने के बाद रजिस्टर और लॉग इन का ऑप्शन आएगा. आपको रजिस्ट्रेशन ऑप्शन में जाकर प्रोसीड पर क्लिक करें.

रजिस्ट्रेशन प्रोसीड ऑप्शन में जाने के बाद नया पेज खुलेगा, जिसमें आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा. मोबाइल नंबर दर्ज कर प्रोसीड वेरीफाई करते ही आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगी. ओटीपी को दर्ज कर प्रोसीड करते ही नया पेज खुल जाएगा.

नए पेज में आपको अपना फोटो पहचान पत्र सलेक्ट करना होगा. इसमें आपको आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन डाक्यूमेंट्स, NPR स्मार्ट कार्ड का ऑप्शन चयन करना होगा. इसके बाद संबंधित पहचान पत्र का नंबर दर्ज करना होगा.

पहचान पत्र का ऑप्शन भरने के बाद आपको अपनी जन्म तिथि देनी होगी. फिर अगर आपकी उम्र 60 वर्ष से ऊपर है तो यह अगले ऑप्शन की तरफ जाएगा, जहां से आपको वैक्सीनेशन की साइट और समय का चयन करना होगा. वहीं, उम्र 60 वर्ष से कम है तो आपको मैसेज आएगा कि आप सरकार द्वारा तय की गई 20 तरह की बीमारी के दायरे में हैं या नहीं, अगर है तो रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिसनर से आपको प्रमाण पत्र बनाकर सब्मिट करना होगा. इसके बाद आपका स्पाट और सेंटर दोनों तय हो जाएगा.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें