1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccination caught pace in bihar one crore in 129 days then crossed two crore mark in 52 days asj

बिहार में कोरोना टीकाकरण ने पकड़ा रफ्तार, 129 दिनों में एक करोड़, तो 52 दिनों में ही दो करोड़ का आंकड़ा पार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में कोरोना टीकाकरण
बिहार में कोरोना टीकाकरण
प्रभात खबर

पटना. बिहार में कोरोना टीकाकरण अभियान ने रफ्तार पकड़ लिया है. राज्य में अब तक दो करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा चुकी है. राज्य की करीब आठ करोड़ वयस्कों को टीकाकरण किया जाना है. बिहार में टीकाकरण अभियान की शुरुआत इसी वर्ष 16 जनवरी को हुई थी. बिहार के एक करोड़ वयस्कों को टीका देने में करीब 129 दिन लग गये.

वहीं, इसके बाद में सिर्फ 52 दिनों में एक करोड़ और लोगों को टीका दिया गया. इससे राज्य में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा 16 जुलाई को दो करोड़ के पार कर गया. इधर जुलाई में सिर्फ 18 दिनों में 48 लाख लोगों की टीकाकरण का लक्ष्य हासिल किया गया है. राज्य में टीकाकरण के पहले दिन कुल 60,065 लोगों को टीका दिया गया था.

टीकाकरण की गति एक समान नहीं बनी रही. वैक्सीन की उपलब्धता पर टीकाकरण की संख्या घटती-बढ़ती रही. जून और जुलाई में दो दिन ऐसा आया, जब राज्य में एक दिन में छह लाख से अधिक लोगों को टीका दिया. 21 जून को राज्य में 6.63 लाख से अधिक लोगों को टीका दिया गया, तो दो जुलाई को 6.81 लाख से अधिक लोगों को टीका दिया गया.

वैक्सीन की उपलब्धता नहीं होने के कारण 30 जून को सबसे कम 41,932 लोगों को टीका दिया गया. इसी प्रकार जुलाई में 11 जुलाई को सिर्फ 22,512 लोगों को टीका दिया गया. इधर 15 जुलाई को 5.17 लाख लोगों को टीका दिया गया, तो 17 जुलाई को 6.16 लाख लोगों को टीका दिया गया.

छह महीने में छह करोड़ टीकाकारण का लक्ष्य

राज्य सरकार ने छह महीने में छह करोड़ वयस्कों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है. ऐसे में इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए टीकाकरण की संख्या सही दिशा में आगे बढ़ रही है. जुलाई में कोरोना का टीकाकरण महाअभियान शुरू किया गया है. इसने टीकाकरण की गति को बढ़ा दिया है. यह संकेत है कि छह माह में छह करोड़ के टीकाकरण लक्ष्य को पाने में अधिक परेशानी नहीं होगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें