1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccination bihar again topper in the special vaccination campaign in the country know how many people got vaccinated rdy

Corona Vaccination : देश में चला विशेष टीकाकरण अभियान में बिहार फिर रहा टॉपर, जानें कितने लोग हुए वैक्सीनेटेड

स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को विशेष टीकाकरण अभियान में वैसे लोगों पर फोकस किया था, जिनको अब तक कोरोना का एक भी डोज नहीं लिया है. इसको लेकर विभाग ने साढ़े छह करोड़ लोगों का सर्वेक्षण कराया था.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना के खिलाफ चल रहा है विशेष टीकाकरण अभियान.
कोरोना के खिलाफ चल रहा है विशेष टीकाकरण अभियान.
फाइल फोटो.

Corona Vaccination in bihar: बिहार कोरोना टीकाकरण में एक बार फिर देश में टॉपर रहा. गुरुवार को राज्य में 19 लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका दिया गया. बिहार की तुलना में उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश जैसे राज्यों में आधे से भी कम लोगों का टीकाकरण हो सका. इससे पहले 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिन बिहार में अब तक सर्वाधिक 33.09 लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया था. वहीं, 31 अगस्त को 27 लाख से अधिक को टीका दिया गया था.

स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को विशेष टीकाकरण अभियान में वैसे लोगों पर फोकस किया था, जिनको अब तक कोरोना का एक भी डोज नहीं लिया है. इसको लेकर विभाग ने साढ़े छह करोड़ लोगों का सर्वेक्षण कराया था. इनमें 45 लाख लोगों को चिह्नित किया गया था, जिन्होंने अब तक एक भी डोज का नहीं लिया है.

राज्य में विशेष टीकाकरण अभियान को लेकर राज्य के सभी जिलों में वैक्सीन की एक करोड़ से अधिक डोज उपलब्ध करायी गयी थी. राज्य में अब तक छह करोड़ 71 लाख 58 हजार लोगों को टीका दिया गया है. इनमें चार करोड़ 94 लाख 48 हजार लोगों को पहला और एक करोड़ 77 लाख 10 हजार लोगों को दोनों डोज दिये जा चुके हैं.

जारी रहेंगी पाबंदियां, गाइडलाइन 30 नवंबर तक बढ़ी

केंद्र सरकार ने कोविड-19 की रोकथाम के लिए लागू राष्ट्रव्यापी पाबंदियों को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया है. कुछ राज्यों में वायरस का स्थानीय प्रसार हुआ है और यह बीमारी देश में एक सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती बनी हुई है, जिसके मद्देनजर यह फैसला लिया गया. गुरुवार को केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को इस आशय का पत्र भेजा.

इसमें त्योहारों के मौके पर खास एहतियात बरतने को भी कहा गया है. गृह सचिव ने कहा कि राज्यों को पॉजिटिविटी रेट, अस्पताल व आइसीयू में भर्ती मरीजों की संख्या की बारीकी से निगरानी करनी चाहिए. टीकाकरण कार्यक्रमों को जारी रखने और उसमे तेजी लाने को भी कहा गया है. इससे पहले सितंबर महीने में कोरोना गाइडलाइन को एक महीने के लिए बढ़ाया गया था.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें