1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona impact there employment for migrants in bihar the government is making this arrangement asj

Corona Impact : बिहार में प्रवासियों के लिए होगा रोजगार का इंतजाम, सरकार कर रही है ये व्यवस्था

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मजदूर
मजदूर
प्रभात खबर

पटना. कोरोना के तेजी से बढ़ते खतरे को देखते हुए बाहर से बड़ी संख्या में लोगों के बिहार लौटने की फिर से संभावना जतायी जाने लगी है. इसे देखते हुए इस बार राज्य सरकार ने भी अपने स्तर पर इसकी तैयारी पहले से ही शुरू कर दी है. विकास आयुक्त आमिर सुबहानी ने बैठक करके इससे संबंधित कार्ययोजना तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है.

सभी संबंधित विभागों से कहा गया है कि वे अपने यहां रोजगार के अधिक- से- अधिक अवसर का इंतजाम करें. इसके लिए आकलन करके रखें और जैसे-जैसे लोग यहां आयेंगे, उन्हें जरूरत या उनके स्किल के मुताबिक रोजगार मुहैया करा दिया जाये. इसमें खासतौर से ग्रामीण विकास विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग, पथ निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग, भवन निर्माण विभाग समेत ऐसे अन्य विभाग शामिल हैं.

पिछले लॉकडाउन के अनुभवों के आधार पर इन्हें रोजगार के अवसर अधिक- से- अधिक उपलब्ध कराकर रखने के लिए कहा गया है. इस बार जो लोग बाहर से आयेंगे और वे यहां रोजगार करने के इच्छुक होंगे या मांगेंगे, तो उनसे शुरू में फॉर्म भरवा लिया जायेगा, जिसमें उनके स्किल या अन-स्किल होने से संबंधित जानकारी रहेगी.

इस आधार पर उन्हें रोजगार मुहैया कराने में सहूलियत होगी. राज्य सरकार उनके स्किल के आधार पर उन्हें रोजगार मुहैया करायेगी. जो व्यक्ति हुनरमंद नहीं होंगे, तो उन्हें सामान्य स्तर का रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा.

इसके लिए भी सभी संबंधित विभागों को अलग से व्यवस्था करने के लिए कहा गया है. साथ ही सामान्य वर्ग के रोजगार भी अधिक- से- अधिक संख्या में खोजकर रखने के लिए कहा गया है, ताकि किसी को इसके लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़े. रजिस्ट्रेशन कराने के साथ ही उन्हें इसे उपलब्ध करा दिया जायेगा. हालांकि, रजिस्ट्रेशन समेत अन्य सभी प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है. इसके लिए बाद में घोषणा की जायेगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें