1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona impact grocery items become costlier by the closure of shops in bihar up to ten percent asj

Corona Impact : बिहार में दुकानों की बंदी से किराना के सामान हुए महंगे, दस फीसदी तक का हुआ इजाफा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
किराने के सामान
किराने के सामान
प्रभात खबर

पटना. प्रशासन के आदेश के बाद राजधानी पटना की दुकानें शाम छह बजे बंद होने से खुदरा किराना में धीरे-धीरे महंगाई का असर दिखने लगा है. खास कर गली-मुहल्‍लों में इसका असर दिखने लगा है. किराना सामान में दस फीसदी तक इजाफा हो चुका है. दाल और खाद्य तेलों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.

दाल में पांच रुपये और सरसों में भी पांच रुपये का इजाफा दर्ज किया गया है. कारोबारियों की मानें, तो इसकी मुख्‍य वजह भाड़ा में बढ़ोतरी होना है. जहां 100 रुपये भाड़ा लगता था, अब 200 रुपये देना पड़ रहा है. बाजार में कोरोना के कारण ठेला और ऑटो वालों की संख्‍या कम हो गयी है. इसके कारण वे मनमाना भाड़ा वसूल रहे हैं. थोक मंडी में दाल और खाद्य तेलों के भाव स्थि‍र हैं.

ग्राहक फोन से ऑर्डर कर मंगवा रहे सामान

कोरोना संक्रमण के बढ़ने से लोग डरे-सहमे हुए है. इसका कारण स्‍थानीय किराना दुकानदारों पर इसका असर देखने को मिल रहा है. ग्राहक दुकानों पर नहीं आकर मोबाइल पर ही सामान की लिस्‍ट भेज सामान भेजने का ऑर्डर दे रहे हैं. ग्राहक तरह-तरह के बहाने भी बना रहे हैं.

वहीं, दुकानदारों पर लगातार बोझ बढ़ने के कारण दो दिन बाद डिलिवरी करने की बात कर रहे हैं. कई दुकानदारों ने बताया कि पहुंचाने वाले की कमी के कारण घर-घर तक सामान पहुंचना संभव नहीं हो पा रहा है. बिहार राज्‍य खुदरा विक्रेता महासंघ के महासचिव रमेश चंद्र तलरेजा ने बताया कि किराना सामान के दाम नहीं बढ़े हैं.

भाड़ा बढ़ने से गली-मुहल्‍ले के किराना दुकानदारों पर इसका असर धीरे-धीरे पड़ने लगा है. भाड़ा सौ रुपये से दो सौ रुपये हो गया है. कोरोना संक्रमण का असर कारोबार पर भी पड़ने लगा है. उन्‍होंने बताया कि जो कंपनियां दुकानों तक माल डिलिवरी करती थीं. वह माल डिलिवरी समय पर नहीं कर रही हैं. संबंधित एजेंसी का कहना है कि स्‍टाफ की काफी कमी है. इसलि‍ए माल चाहिए तो खुद आकर माल ले जाइये.

आजवाइन, लौंग, कपूर, दालचीनी और हल्‍दी की मांग 25% बढ़ी

कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण से आम से लेकर खास लोग हैरान और परेशान हैं. हर लोगों को अपनी स्‍वास्‍थ्‍य की चिंता सता रही है. लोगों में कोरोना महामारी का भय इस कदर व्‍याप्‍त है कि लोग अब इसके नाम से घबराहट पैदा होने लगती है. लोग संक्रमण से बचने के लिए तरह-तरह के घरेलू नुस्खा को अपना कर संक्रमण के प्रभाव को कम करने का प्रयास कर रहे हैं. इसे लेकर सोशल मीडिया पर भी तरह के वीडियो को देख प्रभावित हो रहे हैं.

इन सब के कारण पटना के मार्केट में आजवाइन, जीरा, कपूर, दालचीनी, लौंग और हल्‍दी के मांग में 25 फीसदी से अधिक इजाफा हो गया है. लेकिन राहत वाली बात यह है कि मांग बढ़ने के बावजूद कीमत में कोई इजाफा नहीं हुआ है. किराना खुदरा बाजार में आजवाइन तीन सौ रुपये, जीरा 250 रुपये, कपूर 1500- 1700 रुपये, लौंग 1200 और दालचीनी 600-1200 रुपये प्रति‍ किलो है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें