1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona impact 70 percent of tourists bookings canceled huge loss to tour and travel industry of bihar asj

कोरोना का असर : 70 फीसदी पर्यटकों ने बुकिंग करायी कैंसिल, बिहार के टूर एंड ट्रेवल इंडस्ट्री को भारी नुकसान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक
सांकेतिक
फाइल

सुबोध कुमार नंदन, पटना. कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के कारण बिहार से विदेश घूमने जाने वाले 70 फीसदी पर्यटकों ने पिछले एक सप्ताह में अपनी बुकिंग रद्द करा दी है. इससे टूर एंड ट्रेवल इंडस्ट्री को नुकसान उठाना पड़ रहा है.

बुकिंग रद्द होने से इंडस्ट्री से जुड़े कारोबारियों को करोड़ों का नुकसान हुआ है. वहीं, घरेलू पर्यटन के लिए पैकेज टूर की बुकिंग भी लोगों ने रद्द करानी शुरू कर दी है. टूरिज्म एसोसिएशन ऑफ बिहार के अध्यक्ष अभिषेक तिवारी ने कहा कि पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण टूर एंड ट्रेवल से जुड़े लोगों को करोड़ों रुपये का नुकसान उठाना पड़ा था.

इस बार भी पर्यटन सीजन के शुरुआत मे ही कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने से पर्यटन उद्योग को बड़ा झटका लगा है. वैशाली, बोधगया, राजगीर जैसी जगहों पर बिहार में इंटरनेशनल टूरिस्ट का आगमन बहुत ज्यादा होता है, लेकिन वहां पर भी अभी सारे होटल खाली पड़े हैं.

उन्होंने बताया कि बिहार से बाहर जाने के लिए लोगों ने बहुत सारी बुकिंग करायी थी, जैसे कि सिक्किम, हिमाचल, कश्मीर, उत्तराखंड, केरल और भी बहुत सारे पर्यटन स्थलों के लिए, लेकिन वहां की लगभग 60 फीसदी बुकिंग कैंसिल होनी शुरू हो गयी है, क्योंकि कोरोना फिर से अपने पांव पसार रहा है.

फरवरी-मार्च में इस बार पर्यटक पूछताछ तक नहीं कर रहे

अप्रैल, मई-जून के महीने में बिहार से रोजाना लगभग 200 लोग विदेश घूमने जाते हैं. लेकिन इस बार सारी बुकिंग कैंसिल कर दी गयी है. इसके अलावा घरेलू पर्यटन पर जाने वाले पर्यटकों की बुकिंग फरवरी और मार्च से आनी शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार इसके बारे में पूछताछ तक नहीं हो रही है.

बिहार से 70 फीसदी लोग मिडिल इस्ट की तरफ जाते हैं. वहीं 30 फीसदी लोग यूएस, यूके, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया जाते हैं. विजिट बिहार के निदेशक प्रकाश चंद्र ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर फिर से पर्यटन व्यवसाय को प्रभावित करने लगी है. पर्यटक फिर से अपने टूर प्रोग्राम को कैंसिल कर रहे हैं.

फरवरी माह तक स्थिति कुछ सुधरी थी, जिस कारण सिख पर्यटक का आगमन पटना में हुआ था. साथ ही दक्षिण भारत से भी काफी पर्यटक बिहार में भ्रमण के लिए आ रहे थे, लेकिन कोरोना के फिर से पैर पसारने से लगभग 70 फीसदी बुकिंग कैंसिल या पोस्टपोन हो रही है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें