1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona cases started increasing in bihar number of infected in 27 districts increased to 72 asj

बिहार में बढ़ने लगे कोरोना के मामले, 27 जिलों में संक्रमितों की संख्या हुई 72

राज्य में गुरुवार की तुलना में शुक्रवार को कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा दर्ज किया गया है. शुक्रवार को कुल 27 जिलों में 72 नये संक्रमित पाये गये, तो गुरुवार को 25 जिलों में 42 कोरोना संक्रमित पाये गये थे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में बढ़ रहा है कोरोना संक्रमितों की संख्या
बिहार में बढ़ रहा है कोरोना संक्रमितों की संख्या
फाइल

पटना. राज्य में गुरुवार की तुलना में शुक्रवार को कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा दर्ज किया गया है. शुक्रवार को कुल 27 जिलों में 72 नये संक्रमित पाये गये, तो गुरुवार को 25 जिलों में 42 कोरोना संक्रमित पाये गये थे.

इधर राज्य में सर्वाधिक 11 नये संक्रमित बेगूसराय जिले में पाये गये. राज्य में कुल 152169 सैंपलों की जांच की गयी. अब राज्य का संक्रमण दर 0.04% व रिकवरी रेट 98.61% हो गयी है.

पटना के शहरी क्षेत्र के आज सभी सेंटरों पर वैक्सीनेशन

पटना शहरी क्षेत्र में शुक्रवार शाम तक करीब 88 प्रतिशत वैक्सीनेशन हो चुका है. जिला प्रशासन के द्वारा 31 जुलाई तक शहरी क्षेत्र में 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया था. इस को पाने के लिए प्रशासन ने पूरी ताकत झोंक दी थी.

आज लक्ष्य के मुताबिक अंतिम दिन भी तेज गति से वैक्सीनेशन होने की उम्मीद है. उम्मीद की जा रही है कि करीब 90 प्रतिशत तक कुल वैक्सीनेशन पटना शहरी क्षेत्र में होगा. एक्सपर्ट के मुताबिक 70 प्रतिशत वैक्सीनेशन के बाद ही क्षेत्र विशेष में हर्ड इम्युनिटी आ जाती है.

शहरी क्षेत्र में करीब 90 प्रतिशत वैक्सीनेशन होने के बाद कोरोना की तीसरी लहर को रोकने में बड़ी मदद मिलेगी. शनिवार को पटना शहरी क्षेत्र 41 सेंटरों पर वैक्सीन लगायी जायेगी. साथ ही सभी 75 वार्डों में टीका एक्सप्रेस भी चलेगी.

दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों में सभी पीएचसी और अनुमंडलीय अस्पतालों में भी टीका लगाया जायेगा. शहरी क्षेत्र में विशेष अभियान पूरा होने के बाद और पर्याप्त वैक्सीनेशन होने से उत्साहित पटना जिला प्रशासन अब जल्द ही ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए रणनीति बनायेगा. विशेष अभियान चलाकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी वैक्सीनेशन की गति बढ़ायी जायेगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें